Tuesday, September 24, 2024

Bihar Board 12वीं का कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ करेगा जारी? पढ़ें अपडेट्स

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड ने 12वीं का एग्जाम 1 फरवरी से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित किया था। वहीं दसवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित किया गया था। बोर्ड अब रिजल्ट की तैयारी कर रहा है। अभी तक रिजल्ट की तारीख जारी नहीं की गई है। जल्द ही 12वीं एग्जाम का रिजल्ट की तारीख की घोषणा की जा सकती है। जिसके लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जारी किया जाएगा.

बिहार बोर्ड 12वीं कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स का रिजल्ट कब आएगा?

12वीं की कॉपी पहले जांच की गई है. इसलिए अनुमान है कि सबसे पहले 12वीं का परीक्षा परिणा पहले जारी किया जाएगा। वहीं कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स के टॉपर्स का रिजल्ट की लिस्ट एक साथ जारी होने वाली है। जिसमें टॉपर्स के नाम और उनके मार्क्स शामिल होंगे। बारहवीं के एग्जाम के लिए प्रोविजनल आंसर की कुछ दिन पहले जारी की गई थी. जिसके लिए उम्मीदवार को 5 मार्च 2024 तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने का समय दिया गया था. बोर्ड ऑब्जेक्शन के बाद फाइनल रिजल्ट की तैयारी में लगा हुआ है. वहीं दूसरी तरफ विद्यार्थी बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे है.

टॉपर्स के इंटरव्यू 11 मार्च से

बोर्ड 12वीं के टॉपर्स के इंटरव्यू 11 मार्च से लेना शुरू करेगा। जिसके बाद रिजल्ट जारी करने की तैयारी की जाएगी। बोर्ड ने अभी तक रिजल्ट की तारीख जारी नहीं की है. लेकिन संभावना है कि 20 मार्च तक 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा। कॉपी चेकिंग के बाद मूल्यांकन सेंटर्स पर मार्क्स को ऑनलाइन पोर्टल पर एंट्री भी कर दी गई है. 12वीं के एग्जाम के बाद बिहार बोर्ड ने कॉपियों की जांच के लिए लगभग 25 से ज्यादा टीचर्स को ड्यूटी पर लगाया गया था. बोर्ड की ओर से 12वीं एग्जाम की कॉपियों की जांच 23 फरवरी 2024 से शुरू कर दी गई थी। कॉपियों की जांच होने के बाद नंबरों की वेरिफिकेशन की गई है. जिसके बाद टॉपर्स को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news