Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather: बिहार के मौसम में हुआ बड़ा बदलाव, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

पटना। देश के तमाम राज्यों के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में बिहार की राजधानी पटना सहित सभी जिलों में बारिश का दौर बीते सोमवार से रुक गया है. मौसम विभाग के अनुसार अब प्रदेश भर का मौसम साफ रहेगा.

आज मंगलवार से तापमान में होगी वृद्धि

आगामी दिनों में धूप की कड़वाहट तेज होने के आसार हैं। जिससे लोगों को गर्मी का एहसास भी होगा. रात और दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी देखा जाएगा. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक आज मंगलवार को बिहार का अधिकतम पारा 32°C के आस-पास रहेगा।

इस जिले में हुई सबसे अधिक बारिश

इस सीजन में सबसे अधिक बारिश गोपालगंज में 25.5 मिमी दर्ज हुई। इसके साथ गया जिले में 15.6 मिमी, बेगूसराय में 14.6 मिमी, राजधानी पटना के बिहटा में 8.6 मिमी, राजधानी क्षेत्र में 2.4 मिमी, पूर्वी पटना में 1 मिमी, पश्चिमी पटना में 4 मिमी रिकॉर्ड हुई. इसके अलावा बक्सर, भभुआ, भोजपुर, रोहतास, अरवल में भी बारिश रिकॉर्ड हुई है।

रात को हो रहा मीठी ठंड का एहसास

बता दें कि प्रदेश में दिन में गर्मी और रात में हल्की ठंड के बाद मौजूदा मौसम स्थिति सामान्य है. दिन में धूप तेज होने के कारण लोगों को गर्मी का एहसास हो रहा है। वहीं रात में लोगों को मीठी ठंड महसूस हो रही है. वहीं धीरे-धीरे पारा में बढ़ोतरी होगी और रात में भी गर्माहट महसूस होगी. फिलहाल 04 मार्च यानी सोमवार को बिहार का सबसे अधिक अधिकतम पारा 31.4°C खगड़िया में रिकॉर्ड हुआ।

बीते दिन सोमवार का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के लगभग दस जिलों में दिन का पारा 30°C से अधिक रिकॉर्ड हुआ . वहीं रात की बात करें तो सबसे कम पारा मोतिहारी में 12.5°C दर्ज हुआ. हालांकि सबसे अधिक न्यूनतम पारा 18.5°C रिकॉर्ड हुआ है।

आज का मौसम

आज राजधानी पटना में मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम पारा 15 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया जा सकता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news