Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather Update : बिहार में बदला मौसम का मूड, बारिश को लेकर हुआ अलर्ट जारी

पटना। प्रदेश भर में मौसम का मिजाज फिर से बदलते हुए देखा जा रहा है. दिन के तापमान में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है, दूसरी तरफ रात का तापमान लगातार निचे लुढ़क रहा है. 9 फरवरी को अति शीतलहर गया जिले में रिकॉर्ड की गई. वहीं प्रदेश के कई जिलों में 10 फरवरी की सुबह से 11 फरवरी की सुबह तक शीतलहर का दौर जारी रहा। ऐसे में रात को अधिक ठंड पड़ रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आशीष कुमार ने बताया है कि अब बिहार का मौसम बदलने वाला है अनुमान है कि जल्द ही बारिश भी हो सकती है।

मौसम का मिजाज

10 फरवरी की सुबह 8.30 बजे से 11 फरवरी की सुबह 8.30 बजे तक प्रदेश के जिलें औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई और बांका में शीतलहर का दौर जारी रहा। इसके साथ बाकी जिलों में दिन के समय धूप खिलने से मौसम सामान्य रहा, लेकिन रात के समय पारा निचे दर्ज किया जा रहा है. हालांकि रात के दौरान तापमान में आ रही गिरावट की आज यानी 11 फरवरी आखिरी दिन है. अनुमान है कि आगामी 3 दिनों में रात के तापमान में 2-4°C बढ़ोतरी होगी। वहीं दिन के तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा।

कब होगी बारिश ?

अगर बात बारिश की करें तो 13 और 14 फरवरी प्रदेश भर के लिए बेहद खास है. इन दो दिनों में बिहार के अधिकांश जिलों में अधिक से कम बारिश हो सकती है. आज रविवार की बात करें तो दिन का पारा 24°C से 26°C के बीच रह सकता है तो वहीं रात का पारा 10 से 12°C के बीच रहने का अनुमान है.

पिछले 24 घंटे का मौसम

बिहार का मौसम पिछले 24 घंटों में सामान्य तौर पर शुष्क बना रहा. अति शीतलहर गया में दर्ज . अगर बात तापमान की करें तो सभी जिलों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. बिहार में दिन का तापमान 23°C से 27.5°C के बीच 10 फरवरी को दर्ज किया गया. दिन में सबसे ज्यादा 27.5°C मधुबनी में वहीं 23°C छपरा में दर्ज किया गया. रात के समय गया की रात सबसे ठंड रही।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news