Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather : फिर पड़ेगी बिहार में कड़ाके की ठंड, आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

पटना। बिहार में मौसम का मिजाज लगातार बदलते देखा जा रहा है. तापमान में बढ़ोतरी तो हो रही है लेकिन दूसरी तरफ बारिश से एक बार फिर लोगों को कड़ाके की ठंड का एहसास होगा. राज्य के चार जगहों पर हल्की वर्षा रविवार को हुई लेकिन मौसम विभाग ने कुल 26 जिलों में सोमवार यानी आज बारिश होने की चेतावनी दी है।

स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव

राजधानी पटना डीएम ने स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव किया है. हालांकि कुहासे और कोल्ड डे को लेकर प्रदेश में किसी तरह की कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार को इस सीजन का सबसे शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ हिमालय में प्रवेश किया हैं. इस वजह से पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश हुई। जिस कारण मौसम विभाग ने बिहार में भी बारिश होने की आशंका जताई है।

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, गया, बक्सर, भोजपुर, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, नालंदा, शेखपुरा, पटना, जहानाबाद और अरवल में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की अनुमान है. इसके साथ ही जमुई, बांका, भागलपुर, मुंगेर और खगड़िया में भी बारिश का दौर देखा जा सकता है।

मेघगर्जन के साथ बारिश का अलर्ट

बिहार के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। तापमान में बढ़ोतरी तो हो रही है लेकिन दूसरी तरफ बारिश से एक बार फिर लोगों को कड़ाके की ठंड का एहसास होगा. रविवार को राज्य के चार जगहों पर हल्की वर्षा हुई लेकिन सोमवार को कुल 26 जिलों में बारिश होने की संभावना है।

ठंड बढ़ने की संभावना

आपको बता दें कि अगले 5 दिनों तक दिन के पारा में कोई बदलाव नहीं होगा लेकिन तीन दिनों के बाद फिर ठंड बढ़ने की संभावना है. आज यानी कि सोमवार की दिन का अधिकतम पारा 20 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है वहीं रात का पारा 12 से 14 डिग्री तक रिकॉर्ड किया जा सकता है.

पटना के स्कूलों का बदला समय

मौसम के बदलते रुख को देखते हुए पटना के डीएम कपिल अशोक ने सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूलों और कोचिंग संस्थान की टाइमिंग में बड़ा बदलाव किया है. डीएम के निर्देश के मुताबिक सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक पटना जिले के सभी निजी, सरकारी स्कूल और कोचिंग सेंटर्स ही चलेंगे. आज यानी 5 फरवरी से यह आदेश लागू होगा और 10 फरवरी तक चलेगा।

रविवार को कैसा रहा मौसम

रविवार से बिहार के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदला हुआ दिखा। राजधानी पटना में सुबह तो धूप खिली लेकिन दोपहर बाद बादल छाए रहे. शाम होते ही बूंदाबांदी शुरू हो गई. इसके साथ ही सीतामढ़ी, दरभंगा और सीवान में हल्की बारिश दर्ज की गई.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news