Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather Update : बिहार के मौसम में होगा बदलाव, पढ़ें मौसम का ताजा ख़बर

पटना। एक बार फिर से बिहार में मौसम बिगड़ने वाला है। लोगों की परेशानी बारिश के कारण और बढ़ सकती है। मौसम विज्ञानी एसके पटेल के अनुसार फरवरी के पहले सप्ताह तक प्रदेश में कोहरे और हल्की ठंड का दौर जारी रहेगा। दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ तीन से छह फरवरी तक सक्रिय रहेगा।

ठंड का प्रभाव जारी

इस वजह से राजधानी पटना के साथ-साथ दक्षिण-मध्य, दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-मध्य एवं उत्तर-पश्चिम भागों के एक या दो स्थानों पर तीन व पांच फरवरी को हल्की वर्षा का अनुमान लगाया गया है। आंशिक बादल शेष इलाकों में छाए रहेंगे। वहीं दो से चार डिग्री न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है। वहीं न्यूनतम तापमान में गिरावट 6 फरवरी के बाद प्रदेश में सर्द हवाओं का प्रवेश होने से आएगी। इस कारण से ठंड का प्रभाव जारी रहेगा।

किशनगंज में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान

शुक्रवार को सभी जिलों के न्यूनतम तापमान में उछाल आने से ठंड का प्रभाव कम रहा। 12.2 डिग्री सेल्सियस राजधानी का न्यूनतम तापमान रहा। किशनगंज में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस के साथ दर्ज किया गया। गया व पूर्णिया में घना कोहरा और पटना समेत अन्य जिलों में मध्यम दर्जे का कोहरा छाया रहा।

सामान्य से अधिक रहेगा पारा

मौसम विज्ञानी ने बताया है कि न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक फरवरी में रहेगा। इस कारण भीषण ठंड का प्रभाव नहीं देखा जाएगा। 15 फरवरी के बाद लोगों को तापमान में वृद्धि होने से हल्की गर्मी का अहसास होगा। वहीं कोई खास वृद्धि के आसार अधिकतम तापमान में नहीं हैं। अधिकतम पारा सामान्य रहने से मौसम सामान्य बना रहेगा। राज्य के अधिकतर हिस्सों में सामान्य से अधिक वर्षा के अनुमान हैं। सामान्य वर्षा का आंकड़ा फरवरी में 19.8 मिमी है।
प्रमुख शहरों में तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 26.3 12.2

गया 25.5 9.6

भागलपुर 24.7 11.6

मुजफ्फरपुर 24.0 13.5

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news