Saturday, September 28, 2024

Bihar Panchayat Upchunav 2023: पंचायत उप चुनाव के लिए आज से प्रक्रिया शुरु, 30 दिसंबर को मतदान

पटना। बिहार में चल रही सियासी गरमाहट के बीच पंचायत उप चुनाव का बिगुल बज गया है। आज शनिवार (09 दिसंबर) से इसके नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इस दौरान उप चुनाव को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं 15 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल कराए जाएंगे। बता दें कि ग्राम पंचायत के सभी रिक्त पदों के लिए ईवीएम से चुनाव कराए जाएंगे।

30 दिसंबर को पंचायत के उप चुनाव

दरअसल, बीते सोमवार को राज्य निर्वाचन आयोग के अनुरोध पर पंचायती राज विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी की गई थी। जिसमें तय तिथि के मुताबिक 16-18 दिसंबर तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसके अलावा नामांकन पत्र की वापसी के लिए अंतिम तारीख 20 दिसंबर है। जबकि 28 दिसंबर को मतदान होना है। जिसकी मतगणना 30 दिसंबर को होगी। इस दौरान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक पंचायत के कुल 1675 पदों के लिए उप चुनाव होंगे।

इन पदों के लिए होंगे चुनाव

पंचायत उप चुनाव के संबंध में जानकारी के अनुसार जिला परिषद सदस्य के चार पदों पर मतदान कराया जाएगा। साथ ही ग्राम पंचायत के मुखिया पद के 21, ग्राम कचहरी सरपंच पद के 36, पंचायत समिति सदस्य के 20, ग्राम पंचायत सदस्य के 353 और ग्राम कचहरी पंच के 1241 पद खाली हैं। ऐसे में कुल 1675 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे।

नामांकन की तैयारी पूरी

बता दें कि इस उप चुनाव में अलग-अलग जिलों में अलग-अलग पद शामिल हैं। जिसमें नवादा के 12 प्रखंडों में रिक्त विभिन्न पदों के लिए 56 सीटों पर उप चुनाव होंगे। यहां मुखिया के एक, सरपंच के एक, वार्ड सदस्य के लिए पांच और ग्राम कचहरी पंच के 49 रिक्त सीटों पर मतदान कराया जाएगा। इस दौरान शांतिपूर्ण तरीके से उप चुनाव संपन्न कराने के लिए विभिन्न कोषांगों का गठन किया गया है। साथ ही नामांकन की भी सारी तैयारियां कर ली गई हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news