Thursday, September 19, 2024

KK Pathak: बिहार के सरकारी स्कूलों में शुरू हो रहा केके पाठक का मिशन दक्ष, चलेगी स्पेशल क्लास

पटना। बिहार के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए केके पाठक ने इसी दिसंबर से एक बड़े मिशन की शुरुआत की है। इस मिशन के तहत ऐसे बच्चों का चुनाव किया जाएगा जो पढ़ाई में बहुत कमजोर हैं। अब से इन बच्चों को अलग से 45 मिनट का समय दिया जाएगा। इस 45 मिनट के दौरान शिक्षक न सिर्फ कमजोर बच्चों पर अलग से ध्यान देंगे बल्कि ये भी पता लगाएंगे कि बच्चा पढ़ाई में पीछे क्यों है? इसके कारण का पता लगाने के बाद बच्चे की पढ़ाई में सुधार किया जाएगा।

लाखों बच्चों की चलेगी स्पेशल क्लास

गौरतलब है कि दिसंबर से ही सूबे के सभी सरकारी स्कूलों में मिशन दक्ष की शुरुआत होने जा रही है। केके पाठक के इस मिशन के अनुसार पढ़ाई में कमजोर बच्चों को अलग से पढ़ाया जाएगा। यही नहीं इन बच्चों की परीक्षा भी अलग से ली जाएगी। बिहार के लाखों बच्चों के लिए स्पेशल क्लास चलेगी जो मिशन दक्ष के अंतर्गत होगी। इन छात्र-छात्राओं के लिए स्पेशल एग्जाम कैलेंडर भी बनाए जाएंगे। इस मिशन के तहत प्रत्येक कक्षा से 5 बच्चों का चुनाव किया गया था।

15 मार्च तक रखी गई डेडलाइन

इसके अलावा मिशन दक्ष के तहत स्कूलों में एक खास समय तय किया गया है। इसमें चयन किए गए बच्चों की क्लास स्कूल में छुट्टी होती ही शुरू हो जाएगी। ये स्पेशल क्लास प्रतिदिन दोपहर साढ़े 3 बजे से लेकर सवा 4 बजे तक चला करेगी। इसमें वो बच्चे शामिल किए जाएंगे जो अपनी किताबें ठीक से नहीं पढ़ सकते। इतना ही नहीं इन छात्र-छात्राओं के लिए 15 मार्च 2024 तक की डेडलाइन भी तय की गई है। दी गई डेडलाइन तक बच्चों को पढ़ने में अच्छा बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। अगर इस स्पेशल परीक्षा में बच्चे पास नहीं हो पाए तो स्कूल प्रिंसिपल को लेने के देने पड़ सकते हैं।

केके पाठक ने लिखी चिट्ठी

बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इस विषय में जिलों के अफसरों को चिट्ठी लिखी थी। जिसमें मिशन दक्ष को चलाने के लिए खास निर्देश दिए गए। इसके लिए जिला पदाधिकारियों की अध्यक्षता में एक कमेटी भी बनाई गई है। इस दौरान केके पाठक का यह ऑर्डर है कि हर टीचर को कम से कम 5 बच्चों को पढ़ाना होगा। शिक्षकों को शैक्षणिक तौर पर इन कमजोर बच्चों को गोद लेना होगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news