Thursday, September 19, 2024

pakadwa vivah: BPSC शिक्षक का हुआ पकड़ौआ विवाह, अपहरण कर जबरन करा दी शादी

पटना। बिहार में एक बार फिर से पकड़ौआ विवाह का मामला सामने आया है। बीपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद जैसे ही एक युवक की सरकारी टीचर की नौकरी लगी, कुछ लोगों ने उसे अगवा कर हथियार के बल पर उसकी जबरदस्ती शादी करवा दी। इस घटना से परिजनों के साथ-साथ गांव वालों में भी काफी आक्रोश फैला हुआ है। बताया जा रहा है कि स्कूल कैंपस से ही बंदूक की नोक पर शिक्षक का अपहरण कर लिया गया। घटना की जानकारी होते ही स्कूल के प्रधानाध्यापक और परिजनों ने पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करने का आवेदन दिया था। जिसके आधार पर पुलिस ने अगवा हुए शिक्षक और दुल्हन को बरामद कर लिया है।

जानें पूरा मामला

दरअसल, महेया मालपुर गांव के स्व. सत्यनारायण राय के बेटे गौतम कुमार की नियुक्ति बीपीएससी के अंतर्गत वैशाली जिले के पातेपुर थाना के रेपुरा उत्क्रमित मध्य विद्यालय में हुई है। बीते बुधवार की शाम करीब तीन बजे बोलेरो सवार कुछ लोगों ने स्कूल में आकर गौतम का जबरन अपहरण कर लिया। यही नहीं इसके बाद अगवा शिक्षक की जमकर पिटाई की गई और जबरन बंदूक की नोक पर शादी करवा दी।

शिक्षक सकुशल बरामद

वहीं अपहरण की जानकारी मिलते ही परिजनों ने मामले की जानकारी स्थानीय थाना पुलिस को दी। पुलिस ने जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। इस बीच गुस्साए लोगों ने महुआ-ताजपुर मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस ने शिक्षक गौतम को सकुशल बरामद करने का आश्वासन दिया। जिसके बाद पुलिस ने गुप्त रूप से छापेमारी कर अगवा हुए शिक्षक और एक लड़की को सकुशल बरामद कर दोनों को थाने ले आयी। फिलहाल पुलिस परिजनों के आवेदन पर आगे की कार्रवाई कर रही है और कुछ भी बोलने से बच रही है।

पकड़ौआ विवाह को मान्यता नहीं

बता दें कि हाल ही में पटना हाई कोर्ट ने बिहार में पकड़ौआ विवाह के एक पुराने मामले में अहम फैसला सुनाया है। पटना हाईकोर्ट की डबल बेंच ने पकड़ौआ विवाह के एक मामले को रद्द करते हुए कोर्ट ने कहा, सिर्फ मांग में सिंदूर भर देना शादी नहीं माना जाता। बता दें कि बिहार में पकड़ौआ विवाह के बढ़ते मामले के बीच हाईकोर्ट का यह फैसला काफी अहम है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news