Thursday, September 19, 2024

BPSC TRE 2: बीपीएससी ने दूसरे चरण की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाई, जानें जरूरी बातें

पटना। बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से पहले चरण में एक लाख 22 हजार 336 शिक्षकों की नियुक्ति की गई। वहीं दूसरे चरण की भर्ती के लिए 5 नवंबर से रजिस्ट्रेशन शुरु हो गया है। इसके लिए बिना विलंब शुल्क के 14 नवंबर तक अभ्यर्थी पंजीकरण करा सकते थे। वहीं विलंब शुल्क के साथ अभ्यर्थी 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते थे। फिलहाल अब इसमें बदलाव कर दिआ गया है। बता दें कि इस संबंध में मंगलवार (14 नवंबर) को बीपीएससी ने नोटिस जारी किया है।

17 नवंबर तक बिना शुल्क करें आवेदन

दरअसल, अब शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में बिना विलंब शुल्क के 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। वहीं विलंब शुल्क के साथ पंजीयन की कोई तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है। इस दौरान आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि अब तक छह लाख अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया है।

आवेदन की अंतिम तारीख में कोई बदलाव नहीं

वहीं बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से जारी की गई नोटिस को वेबसाइट (bpsc.bih.nic.in) पर अपलोड किया गया। इस नोटिस के अनुसार ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख अभी भी वही रखी गई है। बता दें कि आवेदन की अंतिम तारीख 25 नवंबर तक रखी गई थी। वहीं वर्ग 1 से 5 के लिए निबंधन, भुगतान एवं ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 16 नवंबर से 25 नवंबर तक रखी गई है।

बीपीएससी ने जारी किया नोटिस

  • वह अभ्यर्थी जो विज्ञापन संख्या 26/2023, शिक्षा विभाग, बिहार के अंतर्गत वर्ग 1- 5 विद्यालय अध्यापक के रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह नए सिरे से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे।
  • वह अभ्यर्थी जिन्होंने विज्ञापन संख्या 27/2023 शिक्षा विभाग, बिहार पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत पूर्व में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है और वे वर्ग 1- 5 विद्यालय अध्यापक के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वो पूर्व से प्राप्त यूज़र नेम एवं पासवर्ड से लॉगिन कर डैशबोर्ड पर वर्ग 1- 5 विद्यालय अध्यापक से संबंधित लिंक पर क्लिक करते हुए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे।
  • वह अभ्यर्थी जिन्होंने पूर्व में किसी भी वर्ग के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है और वे वर्ग 1- 5 के साथ-साथ अन्य वर्गों के लिए भी आवेदन करना चाहते हैं, वो सबसे पहले वर्ग 1-5 को छोड़कर अन्य वर्गों के लिए रजिस्ट्रेशन, परीक्षा शुल्क का भुगतान एवं अंतिम रूप से आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। इसके अलावा वह रजिस्ट्रेशन के बाद प्राप्त यूज़र नेम एवं पासवर्ड से लॉगिन कर डैशबोर्ड पर वर्ग 1- 5 विद्यालय अध्यापक से संबंधित लिंक पर क्लिक करते हुए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे।
Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news