Friday, September 20, 2024

Bihar Earthquake: बिहार में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, रात में कांप गई थी धरती

पटना। बिहार के कई क्षेत्रों में शुक्रवार की रात में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। बताया जा रहा है कि झटका इतना जोरदार था कि लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर निकल आए थे। इस दौरान राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यही नहीं बिहार के अलावा दिल्ली-एनसीआर, यूपी, उत्तराखंड और हरियाणा में भी भूकंप के तेज झटकों से धरती कांप गई। बिहार में भूकंप का यह झटका रात के 11.32 बजे के बाद हुआ था।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4

दरअसल, नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इस भूकंप की जानकारी दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि भूकंप का केंद्र नेपाल में बताया गया है। वहीं रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है। बता दें कि ये भूकंप जमीन के 10 किमी नीचे आया था। वहीं बिहार के नेपाल का पड़ोसी देश होने के कारण यहां के कई जिलों में लोगों ने इस झटके को महसूस किया था।

इन जिलों में महसूस हुए झटके

इसके अलावा बिहार के कई जिले ऐसे हैं जहां दो बार भूकंप के झटके महसूस किए थे। बताया जा रहा है कि मुंगेर में लोगों को दो बार भूकंप का झटका महसूस हुआ। वहीं मोतिहारी में 11:32 बजे भूकंप का झटका महसूस हुआ। इसके अलावा बिहार के नवादा, बक्सर, आरा, जहानाबाद, बेतिया मुजफ्फरपुर और छपरा में भी लोगों ने झटके को महसूस किया। हालांकि कहीं से भी जान-माल की हानि की कोई ख़बर नहीं आई है।

सामने आया भूकंप का वीडियो

गौरतलब है कि जब भूकंप आया तो लोग सोने की तैयारी कर रहे थे। इस दौरान कहीं पंखा हिलते दिखाई दिया तो कहीं लोग घरों से बाहर भागते नज़र आए। इस बीच कुछ देर के लिए लोगों में हड़कंप सा मच गया था। इसका वीडियो भी सामने आया है जिसमें कहीं झूमर तो कहीं पंखा हिलता दिखाई दे रहा था।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news