Thursday, September 19, 2024

Bihar Teacher News : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब बीएड डिग्रीधारी नहीं बन पाएंगे प्राथमिक शिक्षक

पटना। बिहार में बीएड डिग्रीधारियों से जुड़ी हुई बड़ी ख़बर सामने आई है। दरअसल अब बीएड डिग्रीधारी प्राथमिक शिक्षक नहीं बन पाएंगे। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बीएड डिग्रीधारियों को प्राथमिक शिक्षकों के पद पर नियुक्ति का अवसर दिए जाने से संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को फैसला सुनाया है। इस दौरान बीएड पास अभ्यर्थियों को कक्षा 1 से 5 तक शिक्षक नियुक्ति में शामिल करने की हो रही मांग और इसके परिणाम को लेकर दी गई चुनौती की याचिका पर सुनवाई के दौरान जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने कहा कि 11 अगस्त के बाद से प्राथमिक स्कूलों में बीएड में पास हुए अभ्यर्थी शिक्षक नहीं बन पाएंगे।

2 नवंबर को मिलेगा नियुक्ति पत्र

गौरतलब है कि बिहार सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर की गई थी। इसमें यह मांग की गई थी कि बीएड डिग्रीधारियों को प्राथमिक शिक्षकों के पद पर नियुक्ति का मौका मिलना चाहिए। वहीं दूसरी तरफ बताया जा रहा है कि बीपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा में सफल हुए शिक्षकों को गांधी मैदान में 2 नवंबर को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। इसे लेकर शिक्षा विभाग द्वारा सभी प्रकार की आवश्यक तैयारी कर ली गई हैं। यहां पर शिक्षकों के चाय नाश्ते की भी व्यवस्था की गई है।

सीएम द्वारा प्रदान किया जाएगा नियुक्ति पत्र

बता दें कि शिक्षा विभाग से मिली अधिकारिक जानकारी के अनुसार, जिले में कुल 993 अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी किया गया है। वहीं मंगलवार तक 910 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार कराया गया है। इस साक्षात्कार में भाग लेने वाले अभ्यार्थियों को 2 नवंबर को गांधी मैदान में एक समारोह के दौरान नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। इसे लेकर डीपीओ ने बताया कि 500 सफल शिक्षकों को पटना गांधी मैदान में सीएम के द्वारा नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। शेष अन्य लोगों को जहानाबाद गांधी मैदान में सांसद, विधायक, डीएम के द्वारा नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

कार्यक्रम को लेकर की जा रही है तैयारी

इस दौरान पटना जाने वाले शिक्षकों के लिए 13 बसों की व्यवस्था की गई है। बताया जा रहा है कि जहानाबाद गांधी मैदान करीब 8 बजे से खुल जाएगा। वहीं पटना में 3 बजे सीएम के द्वारा नियुक्ति पत्र प्रदान करने का कार्य किया जाएगा। वहीं शेष बचे 410 लोगों को शहर के गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र मिलेगा। इस कार्यक्रम को लेकर गांधी मैदान में पूरी व्यवस्था कर ली गई है। गांधी मैदान में ही पंडाल भी बनाया जा रहा है। इस बीच अधिकारियों ने बताया कि पंडाल में 500 लोगों की बैठने की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही पंडाल में टीवी भी लगाया जाएगा, जिसपर सीएम के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होना है।

मांझी ने लगाया बिहार सरकार पर आरोप

वहीं दूसरी ओर बिहार में चल रही शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया के संबंध में गड़बड़ी का भी आरोप लगाया जा रहा है। बता दें कि मंगलवार को हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के संरक्षक एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने शिक्षक भर्ती में बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कहा कि जब हमारे राज्य में लाखों युवा बेरोजगार हैं, तो दूसरे राज्यों के प्रति मुख्यमंत्री जी इतने उदार क्यों हैं? बताया जा रहा है कि पटना में अपने सरकारी आवास पर आयोजित सरदार पटेल जयंती समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान मांझी ने ये बात कही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news