Friday, September 20, 2024

Bihar : आरजेडी- बीजेपी समेत सभी पार्टियों पर बरसे प्रशांत किशोर, बिहार में इन बातों पर जनता देती है वोट

पटना। लोकसभा चुनाव जैसे – जैसे नज़दीक आता जा रहा है वैसे-वैसे बिहार का सियासी पारा भी बढ़ता ही जा रहा है। सभी दल अपनी पार्टी के प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं। आरोप और प्रत्यारोप का सिलसिला भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब इसी बीच जन सुराज पदयात्रा के सूत्रधार और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बड़ा बयान दिया है। बता दें कि इस समय प्रशांत किशोर की पदयात्रा बिहार के मधुबनी में चल रही है। इसी दौरान उन्होंने आरजेडी, जेडीयू और बीजेपी समेत सभी दलों पर निशाना साधते हुए मशवरा दिया है।

इन मुद्दों पर मिलता है वोट

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार में लोग चार चीज़ो पर ही किसी पार्टी को वोट करते हैं। उन्होंने इन चार मुद्दों को जाति, धर्म, लालू यादव से डर और बीजेपी से डर बताया है। उन्होंने यह भी कहा कि इन्हीं चार कारणों से बिहार के हालात खराब हैं। बताया जा रहा है कि मधुबनी में जन सभा को संबोधित करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार की जनता को वोट के लिए सिर्फ चार बातें समझ आती हैं जिनमें पहला है जाति। यहां कोई भी मतदाता वोट देने से पहले ये पता लगाता है कि कौन -कौन से नेता उनकी जाति से चुनावी मैदान में उतरे हैं। चुनावी रणनीतिकार ने बताया कि इस दौरान लोग ये नहीं सोचते कि चुनाव लड़ने वाला उम्मीदवार अपराधी है या कोई नेक इंसान, लोग सिर्फ ये देखते हैं कि नेता उनकी जाति का है इसलिए उसे वोट देना है।

जाति से उबने वाले धर्म पर देते हैं वोट

प्रशांत किशोर ने बताया कि लोगों को ऐसे में समझना चाहिए, नरेंद्र मोदी की जाति का कोई भी नहीं है फिर भी उनके नाम पर जमकर वोटिंग की जाती है। अगर हर इंसान जाति पर ही वोटिंग करता तो शायद नरेंद्र मोदी को बिहार में एक भी वोट नहीं मिलता। इसके बाद जन सुराज के सुत्रधार ने बताया कि जो लोग जाति से ऊब जाते हैं वो लोग धर्म के जाल में उलझ जाते हैं। फिर ऐसे में हिंदु मुसलमान को आधार बना कर वोट किया जाता है। इस दौरान कभी पाकिस्तान पर बम गिराने की बात करके तो कभी पुलवामा को मुद्दा बनाया जाता है।

नीतीश कुमार पर निशाना साधा

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा कि देश भर में मुस्लिम समाज को बीजेपी से डराया जाता है। ये बात फैला दी गई है कि बीजेपी मुसलमान विरोधी है इसलिए वो बीजेपी को वोट नहीं देंगे। इसी के विरोध में लोग लालू यादव या उनके सहयोगी दलों को वोट देते हैं। इसके अलावा प्रशांत किशोर ने सीएम नीतीश कुमार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि बिहार में दो ही पार्टियां मजबूती के साथ हैं। इनमें एक बीजेपी और दूसरी आरजेडी शामिल है। नीतीश कुमार इन दोनों दलों के बीच झूलते रहते हैं। प्रशांत किशोर ने कहा कि नीतीश कुमार कभी लालटेन पकड़कर लटक जाते हैं तो कभी उछल कर कमल पर बैठ जाते हैं। यही वजह की लोगों को ये भी पता नहीं है कि नीतीश कुमार कब लालू यादव के साथ रहेंगे और कब बिजेपी के साथ।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news