Wednesday, September 25, 2024

President Murmu in Bihar : राष्ट्रपति मुर्मू के बिहार दौरे का दूसरा दिन, आज जाएंगी चंपारण की धरती पर

पटना। आज गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू चंपारण की धरती पर पहुंचेंगी। बताया जा रहा है कि यहां वह महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में शामिल हाेंगी।

बिहार में राष्ट्रपति मुर्मू का दूसरा दिन

देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने तीन दिवसीय दौरे पर बिहार आई हुई हैं। बता दें कि कल उन्होंने चौथे कृषि रोड मैप को लांच किया था। आज बिहार में उनका दूसरा दिन है। इस दौरान बताया जा रहा है कि गुरुवार को वह चंपारण की धरती पर होंगी। यहां वो महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में शामिल हाेंगी। इसके लिए वह लगभग सुबह 10:15 बजे वायु सेना के विशेष विमान से मोतिहारी पहुंचने वाली हैं।

दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगी राष्ट्रपति मुर्मू

इस दौरान बताया जा रहा है कि हेलीपैड पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व सांसद राधामोहन सिंह उनका स्वागत करेंगे। वहीं राष्ट्रपति 10:45 से 11:45 तक दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगी। यहां वह विश्वविद्यालय के 10 टापर्स को गोल्ड मेडल प्रदान करेंगी। इसके अलावा पंजीकृत हुए 887 विद्यार्थियों को भी डिग्री दी जाएगी। इसके बाद राष्ट्रपति मुर्मू करीब 11: 55 बजे पुलिस लाइन के हेलीपैड पर पहुंचेंगी और पटना के लिए प्रस्थान करेंगी। राष्ट्रपति की इस यात्रा को लेकर शहर को अति सुरक्षा के घेरे में लिया गया है।

कल वापस दिल्ली रवाना होंगी राष्ट्रपति मुर्मू

इसके अलावा बताया जा रहा है कि आज गुरुवार को राष्ट्रपति मुर्मू, पटना के एम्स में प्रथम दीक्षांत समारोह की मुख्य अतिथि होंगी। वहीं वो शुक्रवार को गया टेकारी स्थित पंचानपुर में दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। इससे पहले वह बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना भी करेंगी। इस दौरान बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति पटना से गया, विशेष विमान से पहुंचेंगी। वहीं इस कार्यक्रम की समाप्ति के बाद गया एयरपोर्ट से ही वह दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगी। बता दें कि एम्स में शाम 5.35 से 6.35 बजे के बीच वह एमबीबीएस 2017 बैच की इंसा, 2018 बैच की श्वेता सिंह और बीएससी नर्सिंग के 2016 बैच की मोनिका व 2019 बैच की कुमारी आकृति को गोल्ड मेडल व प्रमाणपत्र प्रदान करेंगी। इसके अलावा परास्नातक पाठ्यक्रम की दो छात्राओं डा. रिया राय, डा. स्वाति और डा. चरण तेजा केवी को प्रमाणपत्र देंगी। वहीं कंवोकेशन में नामांकन कराने वाले 108 छात्र व 135 छात्राओं में से शेष को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री भारती प्रवीण पवार उपाधि दी जाएगी।

कौन-कौन रहेगा शामिल

बता दें कि दीक्षांत समारोह में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल होंगे। वहीं निर्देशक डा. गोपाल कृष्ण पाल ने बताया कि इस प्रथम दीक्षांत समारोह में सबसे अधिक एमबीबीएस के 80 छात्रों व 37 छात्राओं ने नामांकन कराया है। यहीं नहीं गुरुवार को नियमित ओपीडी भी बंद रहेगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news