Thursday, September 19, 2024

Bihar Teacher Training Postponed : नीतीश सरकार ने बदला शिक्षकों के आवासीय ट्रेनिंग का फैसला

पटना। बिहार में 16 से 21 अक्टूबर के बीच होने वाली शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग का फैसला वापस ले लिया गया है। बताया जा रहा है कि आवासीय ट्रेनिंग के खिलाफ शिक्षकों ने आंदोलन करने की चेतावनी भी दी थी।

सरकार ने आवासीय ट्रेनिंग का फैसला लिया वापस

बिहार में सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की 16 अक्टूबर से आवासीय ट्रेनिंग शुरू की गई थी। जिसके लिए शिक्षक संघ ने इसके खिलाफ आंदोलन करने की चेतावनी भी दी थी। बताया जा रहा है कि नवरात्र में शुरू हुई इस ट्रेनिंग को लेकर खूब हंगामा हो रहा था। शिक्षकों के साथ-साथ बीजेपी ने भी इसका विरोध किया था। अब इतने विरोध और हंगामे के बाद नीतीश सरकार को झुकना पड़ गया है। यही नहीं नीतीश सरकार ने आवासीय ट्रेनिंग कार्यक्रम को रद्द भी कर दिया है।

शिक्षा विभाग ने जारी किया पत्र

बता दें कि शिक्षा विभाग ने पत्र जारी करते हुए कहा है कि राज्य के सभी स्तर के प्रशिक्षण जो 16 से 21 अक्टूबर तक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित हैं उसे निर्देशानुसार दिनांक 17 अक्टूबर 2023 से अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया जाता है। उक्त चरण के सभी प्रशिक्षु का प्रशिक्षणचर्या को अधूरा माना जाएगा। यहीं नहीं इसके साथ ही पत्र में यह भी लिखा है कि इस प्रशिक्षण को पूरा करने के लिए बाद में आदेश निर्गत किया जाएगा।

क्या है सारा मामला?

दरअसल आवासीय ट्रेनिंग की तिथि 16 से 21 अक्टूबर तक थी। जिसके अंतर्गत सुबह 5:30 बजे से शाम के 7 बजे तक आवासीय ट्रेनिंग दी जानी थी। आवासीय ट्रेनिंग विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों, बिपार्ड में दी जानी थी। वहीं दूसरी तरफ शिक्षकों का कहना था कि आवासीय ट्रेनिंग के नाम पर हिंदू धर्म के शिक्षकों को परेशान किया जा रहा है। जबकि ऐसा तब किया जा रहा है जब स्कूलों में नवरात्रि की छुट्टी पहले से ही घोषित है और उसी दौरान शिक्षा विभाग ने आवासीय ट्रेनिंग का कार्यक्रम रखा है।

जल्द होगा नई तिथि का ऐलान

हालांकि इस ट्रेनिंग में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा कैसी देनी है इसका प्रशिक्षण शिक्षकों को दिया जाना दिया था। इसके अलावा डिजिटल उपकरण व कंप्यूटर चलाना भी शिक्षकों को सिखाया जाना था ताकि शिक्षक बच्चों को बेहतर ढंग से पढ़ा सकें। इतना ही नहीं शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए मास्टर ट्रेनर्स भी तैयार किए गए हैं। बता दें कि शिक्षक संघ सरकार से आदेश को वापस लेने की मांग कर रहा था। अब आवासीय ट्रेनिंग कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। हालांकि नई तिथि का ऐलान जल्द ही किया जाएगा।

बीजेपी भी कर रही थी विरोध

बताया जा रहा है कि इससे पहले भी हिंदू पर्व की छुट्टियों में बिहार सरकार द्वारा कटौती की गई थी जिसको लेकर जमकर विवाद हुआ था। बाद में सरकार को अपने फैसले को बदलना पड़ा था। वहीं अब नवरात्र में ट्रेनिंग को लेकर बवाल उठ गया था। बता दें कि सिर्फ शिक्षक संघ ही नहीं बल्कि बीजेपी के नेता भी लगातार बिहार सरकार पर सवाल उठा रहे थे। जिसमें केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा समेत कई अन्य नेता भी शामिल थे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news