Thursday, September 19, 2024

Bihar: प्रदेश में आज से शुरु होगी आवासीय ट्रेनिंग, शिक्षक संघ ने दी है आंदोलन की चेतावनी

पटना। बिहार में शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी शिक्षकों के आवासीय ट्रेनिंग कार्यक्रम के लिए एससीईआरटी ने पत्र जारी किया था। बताया जा रहा है कि शिक्षक संघ ने नवरात्रि के दौरान चलने वाली इस ट्रेनिंग को लेकर आंदोलन की चेतावनी दी है।

आज से शुरु होगी शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग

बिहार में सोमवार से सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग शुरू है। यह ट्रेनिंग 21 अक्टूबर तक चलेगी। बताया जा रहा है कि शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग सुबह 5:30 बजे से शुरु होकर शाम के 7 बजे तक चलनी है। यह आवासीय ट्रेनिंग विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों, बिपार्ड में दी जा रही है। इसकी जानकारी एससीईआरटी ने पत्र जारी कर के दी थी। जिसमें 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर के बीच ट्रेनिंग शेड्यूल जारी किया गया है। वहीं दूसरी तरफ शिक्षकों में आवासीय ट्रेनिंग को लेकर हंगामा शुरु होने के आसार भी दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि शिक्षकों नवरात्रि के दौरान शुरू हो रही इस ट्रेनिंग का विरोध करते हुए एक बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है।

क्यों नाराज़ है शिक्षक संघ ?

दरअसल, शिक्षक संघ द्वारा आवासीय ट्रेनिंग के कार्यक्रम का विरोध किया जा रहा है। इसे लेकर यह कहा जा रहा है कि जानबूझकर आवासीय ट्रेनिंग के नाम पर हिन्दू धर्म के शिक्षकों को परेशान किया जा रहा है। ऐसा तब किया जा रहा है जब स्कूलों में दुर्गापूजा की छुट्टी पहले से ही घोषित की जा चुकी है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने आवासीय ट्रेनिंग का कार्यक्रम रखा है। जबकि हिन्दू धर्म के लोग नवरात्रि के दौरान उपवास रखकर पूजा पाठ करते हैं। अब नवरात्रि के दौरान चलने वाली इसी ट्रेनिंग को लेकर शिक्षक संघ, शिक्षा विभाग के खिलाफ बड़े आंदोलन की तैयारी में हैं। वहीं बीजेपी भी शिक्षक संघ का समर्थन कर रही है।

ट्रेनिंग में क्या होगा ?

बता दें कि इस आवासीय ट्रेनिंग में शिक्षकों को योगा, पीटी सिखाया जाएगा ताकि वह बच्चों को यह सब सिखा सकें। इसके साथ ही बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा कैसी देनी है इसका प्रशिक्षण भी शिक्षकों को दिया जाएगा। वहीं डिजिटल उपकरण और कंप्यूटर चलाना भी शिक्षकों को सिखाया जाएगा ताकि शिक्षक बच्चों को बेहतर ढंग से पढ़ा सकें। यहीं नहीं शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए मास्टर ट्रेनर्स तैयार किए गए हैं। ट्रेनिंग के दौरान शिक्षक और मास्टर ट्रेनर्स को दिन-रात प्रशिक्षण केंद्र पर रहना होगा। बताया जा रहा है कि यहां शिक्षकों के लोगों के लिए प्रतिदिन नाश्ता, भोजन और रहने की भी व्यवस्था की गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news