Friday, October 18, 2024

Valentine’s day week: इन देशों में बैन है वेलेंटाइन मनाना

पटना: फरवरी के महीने को प्‍यार का महीना भी कहा जाता है. फरवरी महीने में ही वेलेंटाइन वीक भी आता है. दुनियाभर में लोग इसे अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट करते हैं. काफी प्यार वाले इस दिन को कई देशों ने बैन कर रखा है. जी हां, आपने सही पढ़ा दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां वेलेंटाइन वीक मनाने पर कठोर सजा का प्रावधान है. आइये जानते हैं किन देशों में वेलेंटाइन वीक सेलिब्रेट करने पर दी जाती है सजा.

मलेशिया
मलेशिया एक ऐसा देश है, जहां 2005 से वेलेंटाइन डे मनाने पर बैन लगा हुआ है. इस देश में मुसलमानों के लिए इस दिन को मनाने की मनाही होती है. इस दिन कहीं भी बाहर जाना वहां के लोगों के लिए बड़ा घातक है. साल 2012 में इस दिन पुलिस ने न केवल वहां के होटलों में तोड़फोड़ की थी बल्कि 200 से ज्यादा मुसलमानों को गिरफ्तार भी किया था.

सऊदी अरब
सऊदी अरब में भी वेलेंटाइन डे न मनाने की सलाह दी जाती है. यहां हर साल रूढ़िवादी मुस्लिम साम्राज्य के रोकथाम आयोग के अधिकारी वेलेंटाइन डे मनाने वालों पर नजर रखते हैं. इस देश में जो लोग वेलेंटाइन का जश्न मनाते थे, उनके सामानों को जब्त कर लिया जाता था. साथ ही कई मामलों में उन्हें गिरफ्तार तक कर लिया जाता है.

पाकिस्‍तान
पाकिस्तान लोकल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश के हाई कोर्ट का कहना है कि वेलेंटाइन डे मनाना इस्लामी शिक्षाओं के खिलाफ है. वेलेंटाइन डे पर सार्वजनिक स्थानों पर समारोह पर बैन लगाने वाला पाकिस्तान हालिया देश है.

ईरान
इस्लामिक देश होने के कारण यहां की सरकार ने सभी वेलेंटाइन डे के उपहारों और वस्तुओं के उत्पादन पर रोक लगा दी है. साथ ही यहां रोमांटिक लव सेलिब्रेशन के प्रचार करने पर भी पाबंदी है. ईरान में इस दिन को मेहरगन से बदलने का प्रस्ताव किया गया है.

उज्‍बेकिस्‍तान
उज्बेकिस्तान देश अपने लंबे इतिहास और अलग-अलग तरह की संस्कृतियों के लिए जाना जाता है. 2012 में यहां वेलेंटाइन डे को लेकर एक फरमान जारी किया गया था. वेलेंटाइन डे के दिन यहां लोग अपने देश के नायक बाबर का जन्मदिन मनाते हैं.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news