Thursday, September 19, 2024

गया पहुंचे सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी, कई योजनाओं का किया शिलान्यास

पटना: शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव गया पहुंचे। इस दौरान सीएम ने कई भवन का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

पितृपक्ष मेला की तैयारी

गया पहुंचकर सीएम ने कई भवनों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। 28 सितंबर से इस विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला का उद्घाटन होगा। 15 दिनों तक आयोजित होने वाले इस पितृपक्ष मेले में देश-विदेश से लाखों की संख्या में हिंदू धर्मावलंबी यहां पहुंचेंगे और अपने पितरों के मोक्ष की कामना करते हुए पिंडदान, तर्पण और कर्मकांड करेंगे। बता दें कि इस मेले की तैयारी अभी से शुरू हो गई है। इस साल गया में पितृपक्ष मेले की खास तैयारीयां की जा रही हैं। इसे लेकर नीतीश कुमार की सरकार काफी अलर्ट और एक्शन मोड में दिखाई दे रही है। उन्होंने जिला प्रशासन के द्वारा पितृपक्ष मेला को लेकर चल रही तैयारियों का घूम-घूमकर जायज़ा भी लिया और अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए। इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार महाबोधी सांस्कृतिक केंद्र के सभागार में पितृपक्ष मेला की तैयारियों से संबंधित जिले के अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे।

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास

सीएम नीतीश कुमार ने बाईपास बिपार्ड में भवन का उद्घाटन किया, सीताकुंड में सीता पथ का उद्घाटन, विष्णुपद मंदिर के मुख्य द्वार पर बने प्याऊ से गंगाजल की आपूर्ति का लोकार्पण, संक्रमक अस्पताल परिसर में 120 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले 1080 बेड वाले गया जी धर्मशाला का शिलान्यास और बोधगया के बीटीएमसी भवन का उद्घाटन किया है।

विशेष पूजा अर्चना भी की

सीएम नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह में विशेष पूजा अर्चना भी की। इसके बाद देवघाट और शमशान घाट का निरीक्षण किया। बता दें की गया जी तीर्थ स्थल नीतीश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी और जल संसाधन मंत्री संजय झा सहित कई नेता और अधिकारी मौजूद रहे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news