Monday, September 23, 2024

शिक्षा विभाग का नया फरमान जारी, बिहार के सरकारी स्कूलों में राखी से छठ तक की छुट्टियों में कर दी गई कटौती

पटना। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने एक और नया फरमान जारी कर दिया है ,अब विभाग की छुट्टियों में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। बिहार सरकार ने सितंबर से दिसंबर तक की होने वाली सरकारी स्कूलों की छुट्टियों में कटौती कर दी है। अब तक सितंबर से दिसंबर तक जो 23 छुट्टियां थीं, उन्हें घटाकर सिर्फ 11 कर दिया गया है। मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक तक के स्कूलों में छुट्टियों की नई तिथियां जारी कर दी गई है।

जानिए शिक्षा विभाग ने क्या कहा

बता दें कि अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग में सुधार को लेकर अब तक कई फरमान जारी कर चुके हैं, और इस बार भी उनके इस फैसले से पूरे विभाग में खलबली मच गई है। सरकारी स्कूलों की छुट्टियों में किए गए इस बदलाव पर शिक्षा विभाग का यह कहना है कि -शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत प्राथमिक विद्यालयों में कम-से-कम 200 दिन, मध्य विद्यालयों में कम-से-कम 220 दिनों का कार्य दिवस होना जरूरी मानता है।

रक्षाबंधन की छुट्टी कैंसिल

जारी किए गए फरमान के अनुसार,सरकारी स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होगी। इससे पहले स्कूलों में 31 अगस्त को छुट्टी घोषित की गई थी। यहीं नहीं दुर्गापूजा पर स्कूलों में छह दिनों की जो छुट्टी हुआ करती थी, उसे घटाकर अब रविवार सहित सिर्फ तीन दिन कर दिया गया है। उधर शिक्षा विभाग के नए कैलेंडर के मुताबिक दिवाली से छठ पूजा तक 13 नवंबर से 21 नवंबर तक मिलने वाली छुट्टी की जगह, अब दिवाली पर 12 नवंबर, चित्रगुप्त पूजा पर 15 नवंबर को और छठ पूजा पर 19 और 20 नवंबर को ही छुट्टी रहा करेगी।

इन छुट्टियों पर नहीं पड़ेगा असर

शिक्षा विभाग के इस नए आदेश के अनुसार ,चेहल्लुम पर 6 सितंबर को, मोहम्मद साहब के जन्मदिन और अनंत चतुर्दशी पर 28 सितंबर को, महात्मा गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर को और क्रिसमस डे पर 25 दिसंबर को मिलने वाली छुट्टी में कोई बदलाव नहीं किया गया है।निश्चित ही शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक इन दिनों लगातार शिक्षा विभाग में सुधार लाने को लेकर बहुत ज्यादा सक्रिय दिख रहे हैं। ऑफिस में फॉर्मल ड्रेस,मोबाइल एप द्वारा हाजिरी लगाना जैसे बदलावों के अलावा वो लगातार स्कूलों में कड़ा निरीक्षण भी कर रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news