Friday, September 20, 2024

बिहार: डिप्टी सीएम ने किया बड़ा ऐलान, टॉप-100 छात्रों को पढ़ने के लिए विदेश भेजेगी सरकार

पटना। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने राज्य के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार बिहार के सभी विश्वविद्यालयों के इच्छुक टॉपर छात्रों को पढ़ने के लिए विदेश भेजेगी। इस बात की घोषणा उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पटना विमेंस कॉलेज में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही। डिप्टी सीएम वहां पर बने नए ऑडिटोरियम का उद्घाटन करने पहुंचे थें।

पूरा खर्च उठाएगी सरकार

इस कार्यक्रम के दौरान तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्य सरकार छात्रों के हित के लिए कृतसंकल्पित है। राज्य के सभी विश्वविद्यालय के टॉप-100 छात्रों का चयन करके उसे आगे पढ़ने के लिए विदेश भेजा जाएगा। इस दौरान खर्च का वहन राज्य सरकार करेगी। छात्र जहां चाहे वहां जाके पढ़ सकते है। उन्होंने ये भी कहा कि महिलाओं को अभी नौकरी में 33 प्रतिशत का आरक्षण मिल रहा है, जिसे और आगे बढ़ाया जाएगा।

3 लाख शिक्षकों की होगी नियुक्ति

तेजस्वी यादव ने रोजगार की बात करते हुए कहा कि सरकार 10 लाख नियुक्तियां करने जा रही है। जिसमें से तीन लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। कार्यक्रम में उनके साथ पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद भी मौजूद थें।

पटना यूनिवर्सिटी को मिले सेंट्रल विश्वविद्यालय का दर्जा

डिप्टी सीएम ने रविशंकर प्रसाद से आग्रह किया कि पीएम मोदी से कहकर पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिलवाया जाए। पीएम मोदी जो चाहेंगे वही होगा इसलिए उनसे कहकर पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिलवाया जाए। बता दें कि सांसद रविशंकर प्रसाद भी पटना विश्वविद्यालय के छात्र रह चुके हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news