Thursday, September 19, 2024

पप्पू यादव ने बताया जातिगत गणना से न यादव को फायदा, न कुर्मी को, पर कैसे

पटना: बिहार में इस समय जातिगत जनगणना कराई जा रही है। इसी बीच गणना को रोकने के लिए एक तरफ जहाँ सुप्रीम कोर्ट से लेकर पटना हाईकोर्ट में याचिका डाली गई, जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाईकोर्ट को सुनवाई का आदेश दे दिया। हालाँकि इस मामले पर अभी कोई अंतरिम फैसला नहीं आया है। लेकिन कराये जा रहे जातिगत जनगणना के बीच कई राजनीतिक पार्टियों के बयान भी सामने आये हैं। कोई इसका समर्थन कर रहा तो कोई इसका विरोध।

इसी बीच आपको बता दें जाप सुप्रीमो पप्पू यादव ने कराये जा रहे जातिगत जनगणना को लेकर कहा कि इस गणना से न तो कोयरी,कुर्मी को फायदा होने वाला है और न ही यादव जाति को। उन्होंने कहा कि जाति जनगणना बिलकुल होना चाहिए और यह होकर ही रहेगा। इस जनगणना में दलित, पासवान, डोम, नुनिया, अत्यंत पिछड़े लोग, कंहार, चौधरी, राम, चंद्रवंशी, साह, जोलहा, तेली, निषाद, कलवार, मलाह आदि जो जातियां हैं। जो शैक्षणिक, सामाजिक,और आर्थिक रूप से पिछड़े हैं उनको ही फ़ायदा होने वाला है। इस जाति के लोग आज भी गरीब हैं। इसलिए इन्हे शैक्षणिक और आर्थिक रूप से बढ़ाना चाहिए। ओबीसी केटेगरी में न तो कुर्मी हैं और न ही यादव हैं इसलिए इन्हे जातिगत जनगणना में कोई फायदा नहीं होने वाला है।

RJD नेता को कहे अपशब्द

आपको बता दें कि पप्पू यादव बेगूसराय ज़िले के बीरपुर प्रखंड के पूर्व मुखिया और राजद नेता सुखराम यादव से मुलाक़ात करने पहुंचे थे। पिछले दिनों सुखराम महतो को अपराधियों ने गोली मारकर घायल कर दिया था। पप्पू यादव ने राजद नेता यदुवंश कुमार के बयान पर भी आपत्ति जताई।

दरअसल पिछले दिनों राजद नेता यदुवंश कुमार ने ब्राह्मणो को रुसी बता दिया था। जिस पर पप्पू यादव ने कहा कि जो लोग जात-पात की बात करते हैं उससे बड़ा बेईमान,दोगला और गन्दा आदमी कोई नहीं हो सकता। ऐसे लोगों को पार्टी से तुरंत बाहर निकाल देना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें सभी सरकारी सुविधाओं और किसी भी प्रकार के चुनाव से वंचित कर देना चाहिए। पप्पू यादव ने कहा कि जो लोग जाति विशेष और धर्म विशेष को टारगेट करते हैं ये बिलकुल गलत बात है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news