Saturday, September 21, 2024

बिहार में झुलसाने वाली गर्मी, तापमान पहुंचा 45 डिग्री के पार

पटना: बिहार में लगातार गर्मी का सितम जारी है. राज्य के कई जिलों का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है. गर्म पछुआ हवाओं और तपती धूप से सूबे भर में हीट वेव की स्थिति बढ़ गई है. साथ ही लोगों पर लू का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है.

इतने बजे तक स्कूलों का होगा संचालन

गर्मी को देखते हुए लगातार इससे बचाव के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. भीषण गर्मी को देखते हुए कल शेखपुरा में कक्षा आठवीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया था. आज खबर आ रही है कि खगड़िया में सुबह 10:45 बजे तक ही स्कूलों का संचालन किया जाएगा. इसके लिए स्थानीय थानों को भी निर्देश दिया जा चुका है.

बीते दिनों जारी किया था अलर्ट

बिहार में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है. साथ ही पछुआ हवाओं ने तो राज्य वासियों के लिए मुश्किलों का पहाड़ खड़ा कर दिया है. आज मौसम विभाग ने राज्य में गर्मी को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. मंगलवार यानी 18 अप्रैल के लिए मौसम विभाग ने बिहार के 20 जिलों में लू चलने के लिए अलर्ट जारी किया है.

44 डिग्री तक जा सकता है तापमान

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि आज बिहार के 20 जिलों में स्थिति खराब होने वाली है. इसके लिए मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी करते हुए जानकारी दी गई है कि 18 अप्रैल को इन जिलों का अधिकत्म तापमान 44 डिग्री तक जा सकता है.

पछुाआ हवाओं का प्रकोप

बिहार में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है. वैशाख माह की शुरुआत से ही लगातार पछुआ हवाएं चल रही हैं. दिनभर 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म पछुआ हवाएं चल रही हैं. इसके साथ ही दोपहर में धरती तपकर आग को गोला बन जा रही है. इन दिनों राजधानी पटना समेत सूबे के कई जिलों का पारा 40 डिग्री से पार जा रहा है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news