Thursday, September 19, 2024

महिला खनन अधिकारी की पिटाई के बाद बोले मंत्री, नहीं बख्शे जाएंगे माफिया

पटना: सोमवार को परेव बालू घाट पर बालू माफियाओं के द्वारा खनन अधिकारियों पर हमला किया गया। जिसके बाद मंगलवार को खनन एवं भूतत्व मंत्री रामानंद यादव घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे, इस दौरान उन्होंने उस जगह का भी निरिक्षण किया जहाँ पर पांच दिन पहले पासिंग गिरोह के सदस्यों के द्वारा चेकपोस्ट पर आग लगा दी गई थी। इस मौके पर मंत्री रामानंद यादव ने कहा कि अवैध खनन को रोकने का काम किया जा रहा है। किसी भी तरह से अवैध खनन माफिया को नहीं बख्शा जाएगा। सोमवार को महिला खनन अधिकारी से मारपीट के मामले पर उन्होंने कहा कि खनन पदाधिकारियों के साथ पुलिस वालों की संख्या कम होने की वजह से ऐसी अप्रिय घटना हुई है।

मंत्री रामानंद यादव ने आगे कहा कि अब हर ज़िले में अवैध खनन और ओवरलोड को रोकने के लिए 50-50 अतिरिक्त बल तैनात किये जा रहे हैं, ताकि अवैध खनन और ओवरलोड पर लगाम लगयी जा सके। इसके साथ सभी चेकपोस्ट पर cctv कैमरे लगाए जाएंगे और इसकी मोनिटिरिंग सीधे हेडक़्वार्टर से कराई जाएगी। मंत्री ने कहा कि जितने भी ओवरलोड ट्रक निकाले जाते हैं, इसमें ट्रक ड्राइवर सहित घाट के बन्दोबस्तधारी की मिलीभगत होती है। बन्दोबस्तधारी को सरकार के द्वारा तय किए गए मानक से ज्यादा बालू नहीं लोड करना होता है लेकिन बन्दोबस्तधारी के पास मानक यंत्र नहीं हो पाने के कारण वो मनमाना बालू लोड कर देता है। वहीँ अब ऐसे बन्दोबस्तधारी पर भी कार्रवाई की जाएगी जो दोषी पाए जाएंगे। और इसके साथ उनके लाइसेंस को भी रद्द कर दिया जाएगा

महिला खनन अधिकारी की हुई थी पिटाई

गौरतलब हो कि बीते सोमवार दोपहर को महिला खनन निरीक्षक पटना के बिहटा इलाके में सोन नदी के तट पर अवैध बालू खनन का निरीक्षण करने पहुंची थीं. इस दौरान लोगों ने महिला इंस्पेक्टर पर हमला कर दिया. उन्होंने महिला अधिकारी पर ईंट, पत्थर और डंडों से हमला कर दिया. जब वे इससे भी संतुष्ट नहीं हुए तो महिला अधिकारी की बाल पकड़कर घसीटने लगे.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news