Wednesday, October 23, 2024

Dhanteras: किस दिन है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

पटना: धनतेरस, जिसे धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है, दिवाली की शुरुआत धनतेरस के साथ होती है। भारत में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। तो चलिए जानते है धनतेरस किस दिन मनाया जाएगा, साथ ही जानेंगे इस त्योहार का शुभ मुहूर्त और महत्व।

कब है धनतेरस?

कुछ लोगों का कहना है कि यह त्योहार इस साल 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा, वहीं कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह त्योहार 30 अक्टूबर को मनाया जाएगा. आइए हम आपकी शंकाओं का समाधान करते हैं।

कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, धनतेरस कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस वर्ष त्रयोदशी तिथि 29 अक्टूबर को सुबह 10:31 बजे शुरू होगी और 30 अक्टूबर को सुबह 01:15 बजे समाप्त होगी। इसलिए धनतेरस का त्योहार 29 अक्टूबर 2024 दिन मंगलवार को मनाया जाएगा.

पूजा के लिए मात्र 1 घंटे 42 मिनट का समय

29 अक्टूबर को गोधूलि काल शाम 6:31 बजे शुरू होगा और रात 8:31 बजे तक रहेगा. धनतेरस पूजा के लिए आपको 1 घंटे 42 मिनट का मौका मिलेगा.

धनतेरस पर तीन विशेष शुभ मुहूर्त

ऋषिकेश पंचांग के अनुसार धनतेरस के दिन तीन विशेष शुभ मुहूर्त तय किए गए हैं, जिसमें लोग सोना, चांदी, आभूषण, बर्तन, जमीन आदि खरीद सकते हैं।

धनतेरस का महत्व

धनतेरस का दिन धन, समृद्धि और स्वास्थ्य के महत्व को दर्शाता है। यह त्योहार उपचार के देवता भगवान धन्वंतरि और धन की देवी देवी लक्ष्मी की पूजा से निकटता से संबंधित है। धनतेरस के अवसर पर, लोग सक्रिय रूप से भक्ति, दान और उत्सव की खरीदारी में भाग लेते हैं, क्योंकि यह एक ऐसा दिन माना जाता है जो भाग्य और आशीर्वाद लाता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news