Sunday, October 20, 2024

KYC: राशन कार्ड के लिए जल्द कराएं केवाईसी, वरना नहीं दी जाएगी ये चीजें

पटना। केंद्रीय सरकार देश ने नागरिकों के लिए कई सारी योजनाओं को लागू किया है। सरकार की इन योजनाओं का लाभ देश के करोड़ों लोग उठाते हैं। सरकार की ज्यादातर योजनाएं देश के गरीब जरूरतमंद लोगों के हिसाब से बनाई जाती है।

कार्ड धारकों को राशन मिलना बंद

भारत में आज भी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें 2 वक्त का खाना भी नसीब नहीं होता है। इन लोगों के लिए भारत सरकार कई तरह की योजनाएं का लागू किया है। सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत इन लोगों को कम कीमत पर राशन उपलब्ध कराती है। सरकार की इन योजनाओं का फायदा लेने के लिए लोगों को राशन कार्ड की आवश्यकता होती है, लेकिन अब राशन कार्ड धारकों के पास कुछ ही दिनों का समय शेष बचा है। अपने कार्ड की केवाईसी कराने के लिए। इसके बाद कार्ड धारकों को दो चीजें मिलनी बंद हो जाएगी।

चावल और चीनी नहीं मिलेगी

भारत सरकार ने सभी राशन कार्ड धारकों को सूचना जारी कर दी है कि सभी राशन कार्ड धारकों को ई केवाईसी करना अनिवार्य है। जो राशन कार्ड धारक अपनी ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करते है तो उन्हें दो चीजें मिलनी बंद हो जाएंगी। नियमों के मुताबिक जो राशन कार्ड धारक ई केवाईसी नहीं करवाते है तो फिर उन्हें चावल और चीनी नहीं दिया जाएगा। भारत सरकार राशन कार्ड के लिए ई केवाईसी कंप्लीट करवाने को एक डेडलाइन दी गई थी।

डेडलाइन को बढ़ाया

डेडलाइन को बढ़ा दिया गया है, लेकिन अब राशन कार्ड धारकों के पास केवाईसी कराने के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news