Friday, October 18, 2024

Bypolls Election 2024: यूपी, एमपी, बिहार और राजस्थान में 13 नवंबर को होगा उपचुनाव के लिए मतदान

पटना: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद यूपी, बिहार, एमपी और राजस्थान की 23 विधानसभा सीटें खाली हो गई थी, जिसके लिए आज निर्वाचन आयोग उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। यह घोषणा शाम 3.30 बजे की गई है। इसमें यूपी से 10, बिहार की 4 विधानसभा सीट, राजस्थान से 7 और एमपी की 2 सीटें शामिल हैं.

इन राज्यों में विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग (ईसी) आज मंगलवार को दो राज्यों महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान की कुल 23 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा की है। तारीखों की घोषणा करते हुए CEC राजीव कुमार ने कहा

यूपी की इन 9 सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव, मिल्कीपुर सीट पर तारीखों का ऐलान नहीं

यूपी में कुंदरकी, गाजियाबाद, फूलपुर, करहल, सीसामऊ, मझवां, कटेहरी, खैर और मीरापुर सहित राज्य की कुल 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव कराया जाएगा. वहीं अयोध्या के मिल्कीपुर सीट पर चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। दूसरी तरफ राजस्थान में दौसा, देवली-उनियारा, खींवसर, झुंझुनूं और चौरासी, सलूंबर और रामगढ़ सीटों के लिए एक फेज में चुनाव होगा।

बिहार विधानसभा उपचुनाव एक फेज में

बिहार विधानसभा उपचुनाव एक फेज में 13 नवंबर को मतदान होगा . यहां भी चार सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। सीटों में शामिल इमामगंज, बेलागंज, रामगढ़, तरारी विधानसभा सीट है, जहां पर उपचुनाव होना है.

एमपी में 2 सीटों पर एक फेज में उपचुनाव

इसके अलावा एमपी में विजयपुर और बुधनी में एक फेज में 13 नवंबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news