Friday, October 18, 2024

Internship: पीएम इटंर्नशिप योजना शुरूआत, जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन

पटना। युवाओं के हित को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना शरू करने की घोषणा की थी। सरकार के इस कदम से देश के करोड़ों और बिहार के लाखों युवा लाभ मिलेगा। इस साल केंद्रीय बजट में घोषित की गई प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना में अभ्यर्थियों के लिए आवेदन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आज से चालू हो गए है।

कई दस्तावेज करनें होंगे सबमिट

अभ्यर्थियों को इसमें आवेदन करने के लिए शैक्षणिक दस्तावेज समेत अन्य डॉक्यूमेंट्स वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। केंद्र सरकार का लक्ष्य इस योजना के तहत युवाओं को टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप दिलवाना है। सरकार ने इस योजना के तहत आने वाले 5 सालों में 1 करोड़ युवाओं को अवसर देने का लक्ष्य निश्चित किया है। प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत चुने गए अभ्यर्थियों को हर महीने 5 हजार रुपये स्टाइपेंड के तौर पर दिए जाएंगे।

5000 हजार दिया जाएगा स्टाइपेंड

कंपनी अपने अभ्यर्थियों की मौजदूगी, काम और तमाम चीज देखने के बाद उन्हें 500 रुपए देगी। भारत सरकार अपनी ओर से 4500 रुपए अभ्यर्थियों को देगी। दोनों को मिलाकर 5000 रुपए स्टाइपेंड दिया जाएगा। इंटर्नशिप की अवधि 1 साल होगी। बता दें कि इससे पहले पीएम इंटर्नशिप योजना पोर्टल के जरिए देश में करीब 50 कंपनियों ने सामूहिक रूप से 13 हजार से ज्यादा इंटर्नशिप की पेशकश की थी।

कई बड़ी कंपनिया शामिल

इन कंपनियों में टेक महिंद्रा, टीसीएस, एलएंडटी, टाइटन, अपोलो टायर्स, डिविस लैब्स और ब्रिटानिया जैसे कई नाम शामिल हैं। योजना पोर्टल पिछले हफ्ते कॉरपोरेट पंजीकरण के लिए खोला गया था, जो आज से शुरू हो गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news