Friday, October 18, 2024

Flood: बिहार की कोसी नदी बनी बर्बादी का कारण, कई लोगों को छोड़ना पड़ा आशियाना

पटना। बिहार के कोसी के जल स्तर के कारण लगातार हालात बिगड़ते जा रहे है। कई नए इलाके में पानी भर गया है। जिसके बाद लोगों को अपना आसरा छोड़कर जाना पड़ रहा है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति और बदत्तर होती जा रही है। दरभंगा जिले में कोसी नदी और सीतामढ़ी में बागमती नदी के बांध टूट गए है।

कोसी नदी उफान पर है

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि कोसी नदी उफान पर है और करतारपुर ब्लॉक के पास उसका बांध टूट गया है। जिससे दरभंगा में किरतरपुर और घनश्यामपुर गांव पानी में डूब गया है। वहीं सीतामढ़ी जिले के रुन्नी सैदपुर ब्लॉक में बागमती नदी के बांध टूटने से रिसाव होने लगा। एक अधिकारी के मुताबिक बांध टूटने से बाढ़ की स्थिति खराब हो गई है, गरीमत है कि कोई घबराने वाली बात नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य जल संसाधन और आपदा प्रंबधन विभाग युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं।

अब तक 7 बांध टूटें

बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि राज्य के अलग-अलग हिस्सों में अब तक 7 बांध टूटने की घटनाएं सामने आई है। उनमें से कुछ की मरम्म पहले की जा चुकी है। बाकियों का काम जारी है। एक अन्य अधिकारी का कहना है कि पानी के ज्यादा दबाव के कारण सीतामढ़ी के मधकौल गांव में बागमती नदी का बांध और पश्चिम चंपारण में गंडक नदी का बांध बेकार हो गया है। जिसके कारण वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में बाढ़ आ गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news