Friday, October 18, 2024

Detained: वांगचूक को हिरासत में लिए जाने पर भड़के नेता प्रतिपक्ष, कहा-मोदी जी आपका अहंकार टूटेगा

पटना। जलवायु कार्यकर्ता और लद्दाख की समस्याओं को लेकर आवाज उठाने वाले सोनम वांगचुक समेत उनके 130 समर्थकों को पुलिस ने सिंघू बॉर्डर पर गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली पुलिस के मुताबिक दिल्ली की सीमाओं पर बीएनएस की धारा 163 लागू कर दी गई है।

मोदी ने एक्स पर ट्वीट किया

वहीं इस कार्रवाई को लेकर कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला बोला है। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष विपक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, ” पर्यावरण व संवैधानिक अधिकारों के लिए शांतिपूर्ण मार्च कर रहे वांगचुक जी और सैकड़ों लोगों को हिरासत में लेना स्वीकार्य नहीं है। लद्दाख के भविष्य के लिए खड़े होने वाले बुजुर्गों को दिल्ली की सीमा पर हिरासत में क्यों लिया जा रहा है? मोदी जी, किसानों की तरह यह चक्रव्यूह भी टूटेगा और आपका अहंकार भी टूटेगा, आपको लद्दाख की आवाज सुननी होगी.”

सिंधु बॉर्डर पर लिया हिरासत में

सोनम वांगचुक अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक सोमवार रात 700 किलोमीटर लंबी ‘दिल्ली चलो पदयात्रा’ करते हुए जैसे ही सिंघू बॉर्डर होते हुए हरियाणा से दिल्ली में दाखिल हुए तो दिल्ली पुलिस ने उन्हें रोक लिया। उनके साथ उनके लगभग 130 कार्यकर्ता भी थे। दिल्ली पुलिस ने इन्हें समझाते हुए लौटने को कहा, लेकिन उनके न मानने पर सभी को हिरासत में ले लिया गया। सोनम वांगचुक ने अपने समर्थकों के साथ 1 सितंबर को लेह से नई दिल्ली तक पैदल मार्च यात्र की शुरूआत की थी।

सरकार को वादे याद दिलाने है

उनका दिल्ली आने का उद्देश्य केंद्र से उनकी मांगों के बारे में लद्दाख के नेतृत्व के साथ बातचीत फिर से शुरू करने का आग्रह करना है। 14 सितंबर को जब वांगचुक की पदयात्रा हिमाचल प्रदेश पहुंची थी, तब उन्होंने कहा था कि हम सरकार को 5 साल पहले किए गए वादे को पूरा करने की याद दिलाने के मिशन पर हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news