Saturday, September 28, 2024

Dussehra 2024: शिक्षकों ने मांगी दशहरा की छुट्टी, समर्थन में बोलते दिखे गिरिराज सिंह, सीएम नीतीश से कर दी ये मांग

पटना: पिछले साल शिक्षकों की दशहरा छुट्टी को लेकर खूब राजनीति हुई थी. शिक्षा विभाग ने छुट्टियां कम कर दी थीं. पिछले साल शिक्षा विभाग ने दशहरे पर तीन दिन की छुट्टी दी थी. इस बार भी सिर्फ तीन दिन की ही छुट्टी मिली है, जिसके कारण शिक्षक हंगामा कर रहे हैं. दस दिन की छुट्टी की मांग कर रहे हैं. वहीं, इस मांग को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर ट्वीट किया है. उन्होंने सीएम नीतीश कुमार से 2 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक छुट्टी देने का अनुरोध किया है.

शिक्षकों की पक्ष में गिरिराज सिंह की प्रतिक्रिया

इस संबंध में गिरिराज सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ट्वीट किया है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि ‘मैं माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी से अनुरोध करता हूं कि दुर्गा पूजा को देखते हुए शिक्षकों को 2 से 12 तक की छुट्टी दी जाए.”

विधायक संदीप सौरभ ने उठाया सवाल

वहीं, शिक्षकों का मुद्दा लगातार उठाने वाले सीपीआई एमएल विधायक संदीप सौरभ ने भी ‘एक्स’ पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने लिखा कि ‘दशहरा की छुट्टी रद्द करना बिहार के शिक्षकों के अधिकारों और परंपराओं के साथ अन्याय है. हर किसी को त्योहारों के दौरान आराम करने और परिवार के साथ समय बिताने का अधिकार है। जब त्योहारों में बच्चे स्कूल नहीं आते तो शिक्षकों को स्कूल क्यों बुलाया जा रहा है? क्या यह सिर्फ उन्हें परेशान और अपमानित करने के लिए है? ये बिल्कुल भी उचित नहीं है.”

शिक्षकों की मांग एक्स पर कर रहा ट्रेंड

बता दें कि शिक्षकों की मांग है कि पहले की तरह शिक्षा विभाग दशहरा पर पूरे 10 दिनों की छुट्टी दे। इस अवधि में कई शिक्षक फास्टिंग में रहते हैं। ऐसे में स्कूल पहुंचना शिक्षकों के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। इसको देखते हुए शिक्षकों ने एक्स पर अभियान भी शुरू कर दिया है। बता दें कि शिक्षकों की मांग एक्स पर ट्रेंड भी कर रहा है। वहीं, इस बार शिक्षा विभाग ने दशहरा के कारण शिक्षकों को 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक छुट्टी दी है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news