Monday, September 23, 2024

यात्रीगण ध्यान दें! बिना टिकट यात्रा करने वाले पैसेंजर को भुगतना पड़ेगा ये सजा

पटना: त्योहारी सीजन को देखते हुए रेल मंत्रालय सतर्क हो गया है. अब बिना टिकट यात्रियों की खैर नहीं होगी। रेल मंत्रालय ने त्योहारों के दौरान बिना टिकट यात्रियों पर नजर रखने के लिए विशेष टिकट चेकिंग अभियान शुरू करने का फैसला किया है. इस अभियान में अगर पुलिस कर्मी बिना टिकट पाए गए तो वे मुसीबत में पड़ सकते हैं। उनकी निगरानी भी की जायेगी. रेल मंत्रालय ने इस संबंध में 20 सितंबर को 17 जोन के महाप्रबंधकों को पत्र लिखा है। त्योहारों के दौरान बिना टिकट यात्रा करने वालों की संख्या काफी बढ़ जाती है। इससे निपटने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है.

चेकिंग अभियान दो चरणों में चलाया जाएगा

रेलवे का यह टिकट चेकिंग अभियान दो चरणों में चलाया जाएगा. शुरुआत में यह अभियान 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलाया जाएगा. इसके बाद यह अभियान 25 अक्टूबर से 10 नवंबर तक चलेगा. रेलवे अधिकारियों ने कहा कि बिना टिकट पाए गए यात्रियों के खिलाफ रेलवे अधिनियम 1989 के तहत उचित कार्रवाई की जाएगी।

त्योहारों के दौरान काफी भीड़ होती

कई रेल मंडलों में चलने वाले नियमित अभियान में शामिल रेलवे वाणिज्य अधिकारियों का कहना है कि त्योहारों के दौरान काफी भीड़ होती है. उस वक्त आम लोगों के साथ पुलिसकर्मी भी उनके निशाने पर होंगे. ऐसा इसलिए है क्योंकि पुलिसकर्मी शीर्ष उल्लंघनकर्ताओं में से एक हैं।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हाल ही में गाजियाबाद से कानपुर के बीच ट्रेन में टिकट चेकिंग अभियान चल रहा था. इस दौरान कई एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में सैकड़ों पुलिसकर्मी बिना टिकट मिले. ये सभी लोग एसी कोच में यात्रा कर रहे थे. जब हमने उस पर जुर्माना लगाया तो पहले तो उसने जुर्माना भरने से इनकार कर दिया. उल्टे हमें गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी गई। अधिकारी ने आगे कहा कि हम डटे रहे और दोषी पुलिसकर्मियों से जुर्माना भरवाया.

जुर्माना के तौर पर 9 करोड़ से अधिक की वसूली

प्रयागराज मंडल में पिछले तीन महीने यानी जून, जुलाई और अगस्त में 1,17,633 यात्री बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए। इन पर 9,14,58,171 रुपये का जुर्माना लगाया गया. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बिना टिकट यात्रा करने वाले पुलिसकर्मियों का डेटा एकत्र नहीं किया जाता है। बिना टिकट यात्रियों की कुल संख्या की गणना की जाती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news