Monday, September 23, 2024

Dengue in Bihar: बिहार में डेंगू का कहर, पटना में 24 घंटे में मिले 90 मरीज

पटना: बिहार में डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. पिछले एक सप्ताह से डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पटना में लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड संख्या में मरीज मिले हैं और आंकड़ा शतक के करीब पहुंच गया है. इस सीजन में अब तक सबसे ज्यादा 90 डेंगू के मरीज पटना में मिले हैं. अब पटना जिले में डेंगू पीड़ितों की कुल संख्या 1147 हो गई है. पटना का कंकड़बाग इलाका हॉट स्पॉट बन गया है. यहां के अधिकांश घरों में डेंगू संक्रमित मरीज मिल रहे हैं।

राजधानी के इन इलाकों में अधिक मरीज

बता दें कि राजधानी पटना के कंकड़बाग और अजीमाबाद के बाद बांकीपुर इलाके में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. इनमें सबसे ज्यादा 28 मरीज कंकड़बाग के रहने वाले हैं. इसके बाद बांकीपुर में 23, पाटलिपुत्र में 13, अजीमाबाद में सात, नूतन राजधानी जोन में छह और पटना सिटी जोन में एक मरीज मिले हैं.

बारिश के बाद कई जगहों पर जलजमाव

वहीं सात मरीजों की पहचान नहीं हो सकी है. बांकीपुर के लोहानीपुर, राजेंद्रनगर, बाजार समिति, श्याम मंदिर गली, मुसल्लहपुर हाट, बजरंगपुरी में बड़ी संख्या में लोग डेंगू के शिकार हैं. इलाके के हर घर में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. चार दिनों की बारिश के बाद भी मोहल्ले में कई जगहों पर पानी जमा है. इससे मच्छर और अधिक बढ़ सकते हैं।

1 जनवरी से अब तक 2419 मरीज मिले

बता दें कि प्रदेश भर में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सुपौल में एक, रोहतास में एक, पूर्वी चंपारण में दो, दरभंगा में एक, बक्सर में एक मरीज, सारण में दो, नालंदा में एक, गया में एक मिले हैं. इस साल 1 जनवरी से अब तक राज्य में डेंगू के 2419 मरीज मिल चुके हैं. सबसे ज्यादा 1147 मरीज पटना में मिले हैं. डेंगू से अब तक 8 लोगों की जान जा चुकी है.

लोगों को अलर्ट रहने की सलाह

पीएमसीएच के मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राजन कुमार, एनएमसीएच के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार सिन्हा ने डेंगू प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू से बचाव के लिए मच्छरों से बचना जरूरी है। इस दौरान उन्होंने आगे कहा कि बुखार लगने पर खुद से केवल पारासिटामोल दवा ही लें. इसके बावजूद कोई अन्य दवा भूलकर भी न लें. अन्यथा यह समस्या का कारण बन सकता है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news