Monday, September 23, 2024

बिहार के राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़े जाएंगे 58 लाख लाभार्थी

पटना: आयुष्मान दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ हुआ. इस योजना से बिहार के 58 लाख कार्डधारी जुड़ेंगे. आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के कार्यान्वयन के छह साल पूरे होने पर बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति (स्वास्थ्य विभाग) द्वारा ज्ञान भवन, पटना में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

मुफ्त इलाज के लिए 1624 करोड़ रुपये दिए गए

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त इलाज के लिए राज्य में अब तक 1624 करोड़ रुपये की राशि दी गयी है. गरीब परिवार. इनमें से 13 लाख 22 हजार लोगों का इलाज हो चुका है. राज्य में कुल 1.79 करोड़ राशन कार्ड धारक परिवार इस योजना के तहत लाभ उठाने के पात्र हैं।

70 वर्ष से ऊपर आयु के लोगों का जल्द बनेगा कार्ड

मौके पर मंगल पांडेय ने कहा कि, “इस योजना के जरिए 70 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले लगभग 50 लाख लाभार्थी के कार्ड बनने की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने वाली है. बिहार में अब तक 1 करोड़ 21 लाख परिवारों के लगभग 3 करोड़ 60 लाख पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है. कार्ड बनाने में बिहार देश में तीसरे स्थान पर है. 2024 में रिकॉर्ड 2.50 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए गए। राज्य में कार्ड बनाने के लिए पात्र लाभार्थियों की संख्या लगभग 8.50 करोड़ है।”

इन्हें भी मिलता है मुफ्त इलाज की सुविधा

उन्होंने आगे कहा, ”आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलता है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के वैसे सभी लाभुकों जो (एबी- पीएमजेएवाई) में आच्छादित नहीं हैं उन्हें भी कैशलेस और पेपरलेस व्यवस्था के तहत देशभर में एबी-पीएमजेएवाई के तहत सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में हर साल प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य सुरक्षा लाभ प्रदान किया जा रहा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news