Thursday, September 19, 2024

देश में जल्द लागू होगा एक राष्ट्र, एक चुनाव! मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर सामने आया ये संकेत

पटना: देश में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो गए है। ऐसे में बड़ी जानकारी निकल कर सामने आई है। पीएम मोदी ने आमचुनाव के दौरान कई बार कहा था कि मोदी 3.0 में कुछ बड़ा ऐलान किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, BJP के नेतृत्व वाली NDA सरकार के मौजूदा कार्यकाल के दौरान ही ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ (ONOE) लागू किया जाएगा।

एक राष्ट्र एक चुनाव का वादा जल्द होगा पूरा

मोदी सरकार के तीसरी कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर मीडिया रिपोर्ट्स का मानना है कि NDA सरकार के मौजूदा कार्यकाल में निश्चित तौर पर वन नेशन, वन इलेक्शन लागू किया जाएगा। यह सच होने वाला है। इतना ही नहीं दावा है कि मोदी सरकार को विश्वास है कि इस मामले में बीजेपी लाइन से अलग समर्थन मिलेगा और सत्तारूढ़ गठबंधन के भीतर एकता भी पूरे कार्यकाल के दौरान मजबूत बनी रहेगी।

2024 में बीजेपी को बहुमत हासिल नहीं

बता दें कि NDA के पहले दो कार्यकालों 2014-2024 में भाजपा को अपने दम पर ही पूर्ण बहुमत मिला था। हालांकि, इस बार यानी 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें ही मिल पाई, जो बहुमत जुटाने में कम पड़ रही थीं। इस पर मोदी के तीसरे कार्यकाल में NDA के घटक पार्टियों का कुनवा बढ़ गया। भाजपा ने आमचुनाव के दौरान घोषणा की गई अपने घोषणापत्र में एक राष्ट्र, एक चुनाव लाने का वादा किया था।

राष्ट्रपति को कमेटी द्वारा सौंपा गया रिपोर्ट

पीएम मोदी ने 15 अगस्त को अपने लगातार 11वें स्वतंत्रता दिवस अभिभाषण में सियासी दलों से एक राष्ट्र, एक चुनाव के मिशन को पूरा करने में मदद करने की आग्रह की थी। बार-बार चुनावों को देश के विकास में बाधा बताया था। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली समिति ने मार्च में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को वन नेशन, वन इलेक्शन पर अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। समिति ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने का समर्थन किया.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news