Thursday, September 19, 2024

बिहार का युवा किसान पारंपरिक विधि छोड़ करता है स्मार्ट खेती, उगाता है रंग-बिरंगी सब्जियां

पटना: हम सभी लोग बचपन से सफेद रंग की गोभी खाते हुए और देखते हुए आ रहे हैं, लेकिन क्या आपने कभी रंग-बिरंगी गोभी खाई या देखी है? जो लाल, पीले, नीले रंग की हों. हममें से शायद ही किसी ने रंग-बिरंगी गोभियां देखी होंगी, लेकिन वो दिन दूर नहीं जब रंग बिरंगी गोभियां हम सभी के घरों में होंगी क्योंकि बिहार के पूर्णिया का एक किसान इन गोभियों की खेती करनी शुरू कर दी है. बता दें कि पूर्णिया का एक युवा किसान इन गोभियों की वजह से काफी सुर्खियों में बना हुआ है.

जैविक होती हैं सब्जियां

पूर्णिया से करीब 30 किलोमीटर दूर हेम नगर के एक युवा किसान ने खेती में नए प्रयोगों से अपनी एक अलग पहचान बनाई है. साथ ही इस किसान ने अन्य किसानों के साथ-साथ कृषि विभाग के लिए भी नए नमूनों को पेश किया है. इन सब्जियों की खेती करने वाले युवा किसान शशि बताते हैं कि उनकी ये सारी सब्जियां पूर्णतः जैविक होती हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि अपने रंग-बिरंगे कलर के वजह से ये सब्जियां मार्केट में भी ऊंचे दामों में बिकती हैं

लोगों की मिल रही है सराहना

शशि की खेती देखने के लिए दूर-दूर से अन्य किसान आते हैं. कई किसानों का कहना है कि खेती की दुनिया में शशि एक आइकॉन जैसे हैं. साथ ही उनका कहना है कि शशि से लोगों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है. उन्होंने कहा कि लोगों को उनकी इच्छाशक्ति से सीखने को मिलता है. शशि ने अपने उत्पादों को कई बार राज्य स्तर पर प्रदर्शित किया है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news