Thursday, September 19, 2024

Rajya Sabha By Election : 3 सितंबर को बिहार की दो राज्यसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव

पटना : बिहार में राज्य सभा की 2 सीटों पर उपचुनाव होने है, इसके लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है. राजद और भाजपा एक-एक राज्यसभा के मेंबर के लोकसभा चुनाव जीतने की वजह इन दोनों सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. आज बुधवार को जारी आदेशों के मुताबिक उप चुनाव की विशेष सूचना 14 अगस्त को जारी की जाएगी. नामांकन की आखिरी तिथि 21 अगस्त है. नामांकन की जांच 22 अगसत को की जाएगी, जबकि 27 अगस्त तक कैंडिडेट अपना नाम वापस ले सकते हैं. 3 सितंबर को दोनों सीटों के लिए वोटिंग होगी।

लालू परिवार के खाते में पाटलिपुत्र सीट

राजद पार्टी की तरफ से लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती राज्यसभा सांसद जो 2022 में निर्वाचित हुई थी और अभी उनका कार्यकाल 7 जुलाई 2028 तक शेष है. मीसा भारती पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनाव में जीत हासिल की हैं तो ऐसे में वह सीट खाली हो चुकी है. बता दें कि राज्यसभा की यह सीट लालू परिवार के खाते में रही है, लेकिन मौजूदा स्थिति में यह सीट NDA के खाते में जा सकती है.

बीजेपी के खाते में जा सकता है ये सीट

बता दें कि भाजपा की भी एक राज्यसभा सीट रिक्त है. राजधानी पटना से भाजपा के पूर्व सांसद सीपी ठाकुर के पुत्र विवेक ठाकुर जो साल 2000 में राज्यसभा एमपी के लिए चुने गए थे. इस बार वह नवादा संसदीय क्षेत्र के सांसद चुने गए हैं. अभी उस सीट पर 2 वर्ष का कार्यकाल बचा हुआ है. यह सीट एक बार फिर बीजेपी के खाते में जाना निश्चित है. हालांकि अभी नाम को लेकर अटकलें और कयासों का सिलसिला जारी है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news