Saturday, October 19, 2024

नीतीश मंत्रालय की बैठक खत्म, इन 36 एजेंडों पर दिखाई गई हरी झंडी

पटना : आज मंगलवार को नीतीश मंत्रालय की बैठक समाप्त हुई है. इस मीटिंग में 36 एजेंडे पर हरी झंडी दिखाई गई है. बता दें कि PMCH में 4,315 पदों को बढ़ाया गया है. राजधानी पटना की जू में 1977 से चल रहीं टॉय ट्रेन को फिर से संचालन करने का आदेश जारी किया गया है. वहीं दानापुर रेल मंडल को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए 9 लाख 88 हजार का बजट पास हुआ है. इसमें 4 कोचेज बनाए जाएंगे. मालूम हो कि 2015 से यह टॉय ट्रेन बंद है।

स्वास्थ्य एवं परिवहन विभाग में भी नई नौकरियां

नीतीश मंत्रालय की बैठक में स्वास्थ्य और परिवहन विभाग में नौकरी देने का भी निर्णय लिया गया है. स्वास्थ्य एवं परिवहन विभाग में भी नई नौकरियां देने पर चर्चा हुई है. हस्तकरघा एवं रेशम निदेशालय का फिर से गठन किया जाएगा। इसके लिए भी बैठक में आदेश जारी किए गए है। मीटिंग के दौरान मुंबई में निवेश आयुक्त ऑफिस खोला जाएगा. इसके लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 में राशि दी जाएगी।

खनन विभाग में भर्तियां होंगी

नीतीश कैबिनेट मीटिंग में बिहार अवर सांख्यिकी संवर्ग संशोधन नियमावली 2024 को स्वीकृति मिली है. खनन विभाग में भर्तियां होंगी. हेडक्वाटर स्तर पर अपर निदेशक (खनिज विकास) और उपनिदेशक (खनिज विकास) के एक-एक पद पर बहाली होगी. बालू की अवैध धुलाई एवं खनन की सूचना देने वालों को सम्मानित किया जाएगा. बोर्ड ने पाटलिपुत्र खेल परिसर कंकड़बाग के नजदीक 1.6 एकड़ जमीन खेल विभाग को सौंपी है. इसके लिए 48 करोड़ रुपए का बजट पास हुआ है.

हर घर नल जल योजना पर स्वीकृति

इसके साथ -साथ बैठक में गाड़ियों की स्पीड लिमिट तय करने पर आदेश जारी किए गए हैं, इससे सड़क हादसे में कमी आएगी। वहीं नीतीश कैबिनेट की बैठक में पर्यटकों के ठहरने की अच्छी सुविधा को लेकर चर्चाएं हुई। पर्यटकों की परेशानियों को देखते हुए नई होम स्टे योजना लाई गई है. इसके साथ-साथ बिहार सरकार ने खरीद नीति में बड़ा बदलाव किया है। अब बिहार की कंपनी को टेंडर में प्राथमिकता दी जाएगी। लोकल कंपनी में 50 फीसदी बिहारी कर्मचारी की नियुक्ति होगी। वहीं जमुई में पॉलिटेक्निक कॉलेज में 300 बेड का बॉयज हॉस्टल बनाया जाएगा। 250 बेड का महिला हॉस्टल भी बनाया जाएगा। हर घर नल जल योजना को पीएचईडी विभाग को सौंपा गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news