Sunday, October 20, 2024

DM: दिल्ली कोंचिग घटना ने खोली बिहार प्रशासन की आंख, डीएम ने दिए चांज के आदेश

पटना। नई दिल्ली में राउ आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने के कारण डूबने से हुई छात्रों की मौत की घटना से सीख लेते हुए पटना जिला प्रशासन ने कार्रवाई की मांग की है। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने सोमवार (29 जुलाई) को कोचिंग संस्थानों की जांच करने का आदेश दिया है। इस संबंध में नोटिस भी जारी किया गया है। पटना जिलें में अनुमंडलवार जांच टीम का गठन किया गया है।

घटना ने खोली प्रशासन की आंख

डीएम चंद्रशेखर की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि जांच टीम के सदस्य बीईओ, अग्निशमन अधिकारी, सीओ और क्षेत्र के थानाध्यक्ष होंगे। जारी आदेश में ये भी कहा गया है कि कोचिंग संस्थानों के रजिस्ट्रेशन फीस,निकास की व्यवस्था, प्रवेश, सुरक्षा मानकों, फायर सेफ्टी, बिल्डिंग बायलॉज और इमरजेंसी हालात से निपटने की व्यवस्था की जांच की जाएगी। व्यवस्था सही ना होने पर जिला प्रशासन आगे की कार्रवाई कर सकता है। दिल्ली में हुई बेसमेंट की घटना ने अन्य राज्यों के प्रशासन और सरकार की आखें भी खोल दी हैं।

ऐसी घटना के लिए उठाए ठोस कदम

भविष्य में कोई ऐसी घटना पटना में ना हो इसके लिए कई ठोस कदम उठाए गए हैं। बता दें कि बिहार की राजधानी पटना में भी कुकुरमुत्ते की तरह कोचिंग संस्थान हर इलाके में स्थापित है। जहां स्कूल ट्यूशन के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में बैठने वाले सैकड़ों बच्चे रोजाना पढ़ने आते हैं। कई कोचिंग संस्थानों की क्लासेज तो कभी खाली नहीं रहती है। जिसमें बच्चों को भेड-बकरियों की तरह भर दिया जाता है। इन्हीं सब बातों को मद्देनजर रखते हुए छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिए ही पटना जिला प्रशासन ने भी कोचिंग संस्थानों की जांच कराने के आदेश दिए हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news