Friday, September 20, 2024

Indian Railways: दुनिया घूमने वालों के लिए, पेश है रेल की मुफ्त सेवा

पटना। अधिकतर लोगों का सपना होता है कि वह पूरी दुनिया घूम लें। कुछ लोग अपना सपना पूरा भी कर लेते हैं,लेकिन कई बार पैसों की कमी के कारण लोगों का दुनिया घूमने का सपना अधूरा रह जाता है। भारत में ट्रेन का सफर सबसे सस्ता माना जाता है। ऐसे में जो लोग दूनिया घूमने का सपना देखते है। उनके सपने को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने लोगों के लिए फ्री में रेल सेवा शुरू की है।

फ्री में घूम सकते है दुनिया

बहुत सारे लोगों को ट्रेन का सफर बहुत अच्छा लगता है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आपको ट्रेन में मुफ्त में घूमने दुनिया घूमने का मौका मिल सकता है। भारत में एक ऐसी ट्रेन है जिसमें आपको फ्री में दुनिया घूम सकते है। भारतीय रेलवे एशिया में दूसरा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क माना जाता है। हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। इस सफर के लिए आपको टिकट और रिजर्वेशन की जरूरत पड़ती है, लेकिन इस ट्रेन में ऐसा कुछ नहीं है। बिना टिकट के ट्रेन में सफर करना अपराध माना जाता है। पकड़े जाने पर जुर्माना और कई बार तो जेल की सजा भी होती है।

75 साल से ट्रेन में फ्री सफर सेवा

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन की जानकारी देने जा रहे हैं, जहां आपको कोई टीटीई नहीं मिलेगा, क्योंकि यहां पर आप फ्री में सफर करेंगे। भारत में एक ऐसी रेल भी चलती है, जिसमें सफर करने के लिए ना तो आपको कोई रिजर्वेशन करने की जरूरत है और ना ही टिकट की। इस ट्रेन में बिना टिकट के सफर करने पर आपकों कोई नहीं पकड़ सकता। आपका पूरा सफर फ्री में होगा। इस ट्रेन में लोग साल भर फ्री में सफर करते हैं। लगभग 75 साल से यात्री इस ट्रेन में फ्री में यात्रा करते आ रहे हैं। इस मुफ्त ट्रेन का नाम है ‘भाखड़ा नंगल ट्रेन’।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news