Friday, September 20, 2024

Paris Olympic 2024 : पेरिस ओलंपिक में भारत ने खोला खाता, शूटिंग में मनु भाकर ने जीता मेडल, पीएम मोदी समेत राष्ट्रपति ने दी बधाई

पटना : आज रविवार को पेरिस ओलंपिक में भारत ने पहला पदक अपने नाम किया है। मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल वीमेंस फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया और देश के लिए खाता खोल दिया है. मनु भारत के लिए ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली महिला निशानेबाज हैं। मनु की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर शुभकामनाएं दी हैं।

हर भारतीय का हौसला किया बुलंद

मनु भाकर तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अपने शानदार प्रदर्शन से उसे पीछे छोड़ दी है। टोक्यो में पिस्टल में खराबी आने के कारण उनका अभियान आगे नहीं बढ़ सका था जिससे वह निरास हो गयी थीं। पेरिस ओलंपिक के राष्ट्रीय शूटिंग केंद्र में करीब एक घंटे 15 मिनट तक चले सत्र में वह एकाग्रता और धैर्य बनाये रखने में सफल रहीं। भारत ने 2012 लंदन ओलंपिक के बाद शूटिंग में कोई पदक नहीं जीता है और अब भाकर ने पदक जीत कर एक बार फिर से हर भारतीय का हौसला बुलंद किया है।

कौन है मनु भाकर

निशानेबाज मनु भाकर ने पिस्टल निशानेबाजी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम बनाया है। हरियाणा के झज्जर से आने वाली मनु का जन्म 18 फरवरी, 2002 को हुआ था और वह भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे होनहार युवा एथलीटों में से एक हैं। छोटी उम्र से ही मनु ने खेलों में गहरी रुचि दिखाई और शूटिंग में अपना जुनून खोजने से पहले वो टेनिस, मुक्केबाजी और स्केटिंग जैसे अन्य खेल खेलती थीं।

परिवार का मिला पूरा सपोर्ट

एक इंटरव्यू देते वक्त मनु ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है। अपने पुराने दिनों को याद करते हुए मनु ने कहा है कि उनके माता-पिता ने उन्हें बराबर का दर्जा दिया। मैंने जो भी खेल खेला, मेरे माता-पिता ने मेरा पूरा साथ दिया। आज मैं अपने देश के लिए जो कुछ भी कर पा रही हूं, उसका पूरा श्रेय मेरे माता-पिता को जाता है।

जीत पर मनु की दादी ने कहा

ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर की दादी ने कहा, “उसने बहुत अच्छा काम किया है। जब वो यहां आएंगी तो हम सब उसका स्वागत करेंगे. “निशानेबाज मनु भाकर पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है। पदक जितने के बाद मनु भाकर के घर जश्न शुरू है।

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मनु को बधाई देते हुए लिखा, “एक ऐतिहासिक पदक। #ParisOlympics2024 में भारत के लिए पहला पदक जीतने पर मनु भाकर को बधाई! कांस्य पदक के लिए बधाई। यह सफलता और भी खास है क्योंकि वह भारत के लिए निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं। एक अविश्वसनीय उपलब्धि।

राष्ट्रपति मुर्मू ने ट्वीट कर दी बधाई

पेरिस ओलंपिक में मनु की जीत पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया, “पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत का नाम रोशन करने वाली मनु भाकर को हार्दिक बधाई। वह निशानेबाजी प्रतियोगिता में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। भारत को मनु भाकर पर गर्व है। उनकी उपलब्धि कई खिलाड़ियों, विशेषकर महिलाओं को प्रेरित करेगी.”

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news