Friday, October 18, 2024

Paris Olympics 2024: पेरिस ऑलंपिक में राफेल जेट के साथ भारतीय सुरक्षा बल की भी होगी तैनाती

पटना। पेरिस ऑलंपिक को शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए है। पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज 26 जुलाई से होने जा रहा है। इस ओलंपिक में देश और विदेश के कई एथलीट्स पेरिस ऑलंपिक में भाग ले रहे हैं। पेरिस में होने वाले इस खेल महाकुंभ को मद्देनजर रखते हुए पेरिस में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया गया है। खास बात यह हैं कि पेरिस में भारत की भी फोर्स मौजूद रहेंगी।

40 देशों की सेनाओं की तैनाती

बता दें कि फ्रांस में 100 साल बाद ओलंपिक का आयोजन होने जा रहा है। पेरिस तीसरी बार ओलंपिक की मेजबानी करने दूसरा शहर बनने जा रहा है। ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पेरिस में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई है। लगभग हर देश ने अपनी फोर्स यहां मदद के लिए भेजी है। 40 देशों की सेनाएं यहां आई हैं। जिनकी संख्या लगभग 1900 के करीब है। पेरिस में ओलंपिक के दौरान भारत के डॉग स्क्वॉड भी मौजूद रहेंगी। भारत ने पेरिस में अपने इंडियन सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स और स्पेशल कमांडो यूनिट को भेजा है। ये कमांडो किसी भी परिस्थिति में आने वाले खतरे से निपटने का महारत रखते हैं। इस बात की जानकारी तिब्बत सीमा पुलिस ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी है।

पुलिस और पैरामिलिट्री के 45 हजार सोल्जरों की तैनाती

बता दें कि पेरिस ओलंपिक 2024 में कुल 10 हजार 500 एथलीट हिस्सा लेंगे। इनके अलावा लाखों की संख्या में दर्शकों के आने की संभावना है। यही वजह कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार पेरिस में सबसे ज्यादा फौजी तैनात किए गए। यहां इस समय हर जगह बंदूकधारी पुलिसवाले और फौजी ही नजर आ रहे हैं। पुलिस और पैरामिलिट्री के 45 हजार सोल्जर तैनात किए गए हैं। इनके अतिरिक्त 10 हजार से ज्यादा सैनिकों ने मोर्चा संभाला है। ये सोल्जर 30 मिनट में किसी भी ओलंपिक वेन्यू पर पहुंचने के लिए तैयार रहेंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news