Monday, October 21, 2024

CTET Exam: सीटेट परीक्षा में 30 फर्जी परीक्षार्थियों को किया गिरफ्तार

पटना। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) रविवार को पटना समेत 16 जिलों में आयोजित हुई। परीक्षा में असली परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा देने वाले 30 अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पटना जिले के प्राकृतिक स्कूल की सेंटर सुपरिटेंडेंट मैसुमी मोहापात्रा सिंह का कहना है कि द्वितीय पाली में खगड़िया की डॉली कुमारी जो खगड़िया की ही चंदा कुमारी के स्थान पर परीक्षा देने आई थी। फोटो मिलान एवं थंब इम्प्रेशन के समय पकड़ी गई। डॉली ने अपना अपराध कबूल कर लिया हैं। इस मामले में पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली है। पुलिस ने डॉली को अपनी हिरासत में ले लिया है। इस मामले की जानकारी सीबीएसई को भी भेज दी गई है।

बायोमेट्रिक जांच में पकड़े गए फर्जी परीक्षार्थी

जानकारी के मुताबिक पटना जिले के मनेर से तीन फर्जी परीक्षार्थियों को गिरफ्तार किया गया है। फर्जी परीक्षा के मामले में गिरफ्तार हुई रेखा कुमार मुंगेर जिले की पूजा कुमारी की जगह परीक्षा दे रही थी। नवादा के गणेश सिंह का बेटा बिट्टू कुमार धनंजय यादव की जगह और मधुबनी जिले के मो मजीद का बेटा मो रईस अदुस सलाम की जगह पेपर देते हुए पकड़ा गया है। तीनों फर्जी परीक्षार्थियों को तब पकड़ा गया जब बायोमेट्रिक जांच में उनकी पहचान मेल नहीं खा पाई। पटना के दानापुर में आर्य समाज रोड एसके पूरी स्थित ओपन माइंडस ए बिरला स्कूल के परीक्षा केंद्र पर एक मुन्ना भाई को पकड़ पुलिस के हवाले किया गया है। स्कूल के केंद्राधीक्षक सह प्राचार्य पलजिंदर पाल सिंह ने स्थानीय थाने में मामले में शिकायत दर्ज कराई है। वहीं छपरा में 5, गोपालगंज में 2 और बेगूसराय से एक फर्जी परीक्षार्थी को भी पकड़ा गया है।

फर्जी परीक्षार्थियों की हुई पहचान

पटना जिले के बिहटा में भी इसी नाम( मुन्ना भाई) 5 लोगों की गिरफ्तारी की गई हैं। बिहटा के आईआईटी कैंपस स्थित फाउंडेशन एकेडमी स्कूल में जांच के दौरान एक युवक को पकड़ा था। पूछताछ में पता चला कि रोहतास सासाराम के स्थानीय निवासी विकास कुमार को परीक्षा देने के लिए मोटी रकम दी गई थी। इस रकम के बदले उन्हें यूपी, मऊ के स्थानीय निवासी अखिलेश यादव की जगह पेपर देना था। उसने अखिलेश के नाम से फर्जी आधार कार्ड भी बनवा रखा था। पुलिस ने नेउरा थाना क्षेत्र के दो जगहों से दो छात्राओं को किसी दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए गिरफ्तार किया हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news