Thursday, September 19, 2024

क्या बिहार में भी लागू होगा Old Pension Scheme, घोषणा पत्र में था शामिल

पटना: देश के कई राज्यों में OPS यानी पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी गई है. ये सारे राज्य ऐसे हैं जहां भाजपा की सरकार नहीं है. इन राज्यों में यूपीए शासित 5 और एक आम आदमी पार्टी की सरकार वाला राज्य पंजाब है. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने साल 2004 में नई पेंशन योजना को लागू किया था. तभी से पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने की मांग उठ रही है.

घोषणा पत्र में शामिल

पुरानी पेंशन योजना को लागू करने वाला सबसे पहला राज्य राजस्थान है. राजस्थान द्वारा OPS लागू करने के बाद छत्तीसगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश ने भी इस स्किम को लागू कर दिया. इसी कड़ी में लोगों की नजर अब बिहार पर है कि क्या बिहार राज्य में पुरानी पेंशन योजना को लागू किया जाता है या नहीं. बता दें कि बिहार चुनाव वक्त राजद ने OPS को अपने घोषणा पत्र में शामिल किया था. अब जब बिहार की सत्ता में महागठबंधन की सरकार है तो ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि क्या सरकार द्वारा राज्य में OPS लागू किया जाएगा.

सरकार का क्या है मूड

बता दें कि हाल ही में झारखंड में सरकार ने यह घोषणा किया था कि राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी. ऐसे में अब बिहार में भी इसको लेकर सवाल उठने लगे हैं. इस मामले को लेकर कई राजद नेता यह दावा कर रहे हैं कि आने वाले दिनों में राज्य में इस योजना को लागू किया जाएगा, लेकिन फिलहाल सरकार इस प्लान को लागू करने के मूड में तो नहीं दिख रही है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news