Friday, October 18, 2024

Health Tips: क्या आप भी हो रहे कम उम्र में इस खतरनाक बिमारी के शिकार, जानें लक्षण

पटना : इन दिनों लोगों को मॉडर्न लाइफस्टाइल से जीना बेहद ही पसंद आता है। ऐसे जीवन जीने की सैली को लोग अच्छा और सुगम मानते हैं। क्योंकि इस जीवन में लोगों को आसानी से सबकुछ मिल जाता है। लेकिन कभी आपने सोचा है इतनी आसानी से मिली चीजें आपके शरीर पर क्या प्रभाव छोड़ता है। जी हां इस मॉडर्न लाइफस्टाइल में अधिकांश लोग इन दिनों ओवरथिकिंग के शिकार हो रहे हैं। जिस वजह से उन्हें कई सारी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ रहा है।

जितनी मॉडर्न लाइफस्टाइल उतनी अधिक परेशानी

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप सरल और सुगम जीवन सैली में जीते है तो आपको सौ बिमारी होने के चांसेस है। वहीं इन दिनों लोगों के जीने का तरीका बेहद मॉडर्न होते जा रहा है, जिस वजह से कई सारी बिमारी आपके ऊपर हावी होते जा रहे हैं। ऐसे में आप कम उम्र यानी अपनी जवानी में ही बहुत सारी बीमारियों से ग्रसित होने लगते हैं। मॉडर्न लाइफस्टाइल भले ही आपके जीवन से जुड़े चीजों को आसान कर देता है, वहीं दूसरी तरफ आपके अंदर एंग्जायटी और पार्किंसंस जैसे गंभीर बिमारी को भी एंट्री देता हैं।

जिनके लाइफ मॉडर्न उन्हें सबसे अधिक दिक्कत

एक स्टडी में पाया गया है कि जिन लोगों का लाइफ बिल्कुल मॉडर्न हो चुका हैं, उनके जीवन में कई तरह की परेशानी आ रही है। उनके अंदर एंग्जायटी और पार्किंसंस की बीमारी दोगुना होते जा रही है. जानकारी के लिए बता दें कि पार्किंसंस नर्वस सिस्टम और ब्रेन से जुड़ी खतरनाक बीमारी है. जो पूरी दुनिया के 10 मिलियन लोगों को अपना शिकार बना चुकी है।

ये हैं पार्किसन्स के लक्षण

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के वैज्ञानिकों के अनुसार पार्किंसंस की वजह से लोगों में डिप्रेशन, नींद में समस्या, थकान, हाइपोटेंशन, कंपकंपी, अकड़न और शरीर में दर्द के साथ कब्ज की परेशानी हमेशा बनी रहती है.

पार्किंसंस रोगी में देख सकते हैं ये सामान्य लक्षण

हमेशा ऐंठन होना

मुंह से लार टपकना

निगलने में दिक्कत होना

मांसपेशियों में लगातार कंपन होना

शरीर के अंगों को हिलाने में दिक्कत होना

शरीर में बैलेंस नहीं मिल पाना

आंखों को झपकाने में परेशानी होना

आवाज का धीमा होना

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news