Friday, October 18, 2024

किसानों ने फोरलेन रोड का निर्माण कार्य रोका, कहा- मुआवजा नहीं मिला

पटना: पटना से डोभी फोरलेन सड़क पर भूधारियों ने विरोध प्रदर्शन जताते हुए हो रहे निर्माण कार्य को बंद करा दिया. इस घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधीकारियों के हाथ पांव फूलने लगे. घटना की जानकारी मिलते ही एसडीओ अपने दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और वहां मौजूद किसानों को खदेड़ दिया. इस दौरान एसडीओ द्वारा 4 किसानों की गिरफ्तारी भी कर ली. पुलिस की इस कार्रवाई से लोगों में रोष का माहौल है.

क्या है पूरा मामला

किसानों की पिटाई और उनकी गिरफ्तारी का यह मामला टेहटा ओपी क्षेत्र का है. यहां पर करीब 18 किसान जमा हुए और जारी निर्माण कार्य को रोकते हुए विरोध प्रदर्शन करने लगे. किसानों का कहना है कि फोरलेन सड़क बनाने के लिए सरकार ने उनकी जमीन और उनके घर का अधिग्रहण कर लिया था. उन्होंने आगे कहा कि सरकार द्वारा उन्हें मुआवजे की राशि मिलनी थी, लेकिन गांव के ही कुछ लोगों ने साल 2018 में मुआवजे के तौर पर मिलने वाली राशि की अवैध निकासी कर ली गई थी.

किसानों ने लगाए आरोप

किसानों ने कहा कि इस मामले में उन्होंने शिकायत भी दर्ज कराई थी, लेकिन अभी तक उन्हे इस बारे में कोई संतोषजनक कार्रवाई नहीं मिली है. उन्होंने आगे कहा कि इस मामले में उन्होंने कई आला अधीकारियों को इस बारे में शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन इतना वक्त गुजर जाने के बाद भी उन्हें उनकी जमीन का मुआवजा नहीं मिला. हालांकि राहत की बात यह है कि उनके मकान का मुआवजा उन्हें मिल चुका है. इस मामले में उन्होंने पटना हाई कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई है. किसानों ने आरोप लगाया कि प्रशासन द्वारा बलपूर्वक यह निर्माण कार्य कराया जा रहा है.

एसडीओ ने क्या कहा

इस मामले में एसडीओ मनोज कुमार ने कहा कि पटना हाई कोर्ट के निर्देशानुसार रोडनिर्माण का कार्य कराया जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने यह आरोप लगाते हुए रोड निर्माण कार्य पर रोक दिया था कि उन्हें उनके जमीन का उचित मुआवजा नहीं मिला है. साथ ही उन्होंन कहा कि फिलहाल उनको शांत कराया गया है और निर्माण कार्य पूरा किया जा रहा है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news