Monday, October 21, 2024

Akhilesh Yadav Birthday: यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का 51 वां जन्मदिन आज

पटना। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का आज 51 वां जन्मदिन हैं। 1 जुलाई 1973 को इटावा सैफई गांव में अखिलेश यादव का जन्म हुआ था। उन्होंने अपने पिता और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव से राजनीति सीखने के बाद अपने पिता की सियासी विरासत को पूरी मजबूती के संभाला हैं। अखिलेश यादव मुलायम सिंह यादव और उनकी पहली पत्नी मालती देवी के बेटे हैं। सियासी मैदान में कदम रखने के बाद वे लगातार सफलता की सीढ़िया चढ़ रहे हैं। कन्नौज संसदीय सीट से उतारे जाने के बाद वे केवल 27 साल की उम्र में ही सांसद बन गए थे। जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2012 में वह देश के सबसे बड़े सूबे यूपी के मुख्यमंत्री बने और 5 साल तक प्रदेश की कमान संभाली।

देश की सियासत में भूमिका बढ़ी

साल 2017 और 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव को हार का सामना करना पड़ा। वहीं 2024 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने पीडीए समीकरण के जरिए एक बार फिर अपनी ताकर दिखाई। इस बार के चुनाव नें उन्होंने सबसे ज्यादा 37 सीटों पर जीत दर्ज की। जबकि उनके सहयोगी दल कांग्रेस ने 6 सीटों पर ही जीत हासिल की। भाजपा को केवल 33 सीटों पर जीत मिली। देश के तीसरे सबसे बड़े और विपक्ष में दूसरे सबसे बड़े दल का मुखिया होने की वजह से देश की सियासत में उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो गई है। सपा के मुखिया अखिलेश यादव की शुरूआती पढ़ाई इटावा के सेंट मैरी स्कूल में हुई थी। जिसके बाद आगे की पढ़ाई उन्होंने राजस्थान के धौलपुर मिलिट्री स्कूल से की। मैसूर के विश्वविद्यालय से उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

जन्मदिन के मौके पर कार्यकर्ताओं ने केक काटा

अखिलेश यादव के जन्मदिन के अवसर पर सपा के कार्यकर्ताओं ने जमकर तैयारी की हैं। इस शुभ अवसर पर कार्यकर्ता द्वारा केक कटिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया है। वहीं इस शुभ मौके पर वृक्षारोपण भी किया गया। लोगों को बीच भंडारा बांटकर सपा के कार्यकर्ता मनाएंगे अखिलेश यादव का जन्मदिन।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news