Monday, October 28, 2024

Dhanteras 2024: धनतेरस पर झाड़ू खरीदने से पहले ध्यान रखें कुछ जरुरी बातें

पटना: कार्तीक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है. ऐसे में लोग इस दिन कई तरह के आभूषण और चीजें खरीदते है। वहीं इस दिन झाड़ू खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है।

नई झाड़ू खरीदना शुभ

बता दें कि धनतेरस पर ज्यादातर लोग अपने घर के लिए नई झाड़ू खरीदते हैं। हालांकि इस झाड़ू को खरीदने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए जानें इससे जुड़ी अहम बाते।

मोटी झाड़ू खरीदें

धनतेरस के दिन जब आप झाड़ू खरीदने बाजार जाएं तो ध्यान रखें कि आपको मोटी झाड़ू खरीदनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि झाड़ू जितनी घनी होगी, उसका सकारात्मक प्रभाव उतना ही अधिक होगा।

टूटी हुई झाड़ू खरीदने से बचें

अगर आप धनतेरस पर झाड़ू खरीदने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि झाड़ू टूटी हुई नहीं होनी चाहिए। टूटी हुई झाड़ू अशुभ मानी जाती है और गरीबी का कारण बन सकती है।

प्लास्टिक की झाड़ू खरीदने से दूर रहें

कहा जाता है कि धनतेरस के दिन प्लास्टिक की झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। प्लास्टिक की झाड़ू इस शुभ अवसर के लिए उपयुक्त नहीं मानी जाती है।

झाड़ू को साफ सुथरा जगह पर ही रखें

जब आप झाड़ू खरीदकर घर लाएं तो उसे सावधानी से किसी सुरक्षित स्थान पर रखें। गंदे स्थान पर झाड़ू रखने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसके अलावा झाड़ू को हमेशा घर में ऐसी जगह पर रखें जहां किसी की नजर उस पर न पड़े। ऐसा करने से आपके घर में कभी दरिद्रता प्रवेश नहीं करती.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news