Friday, October 25, 2024

Shanti Stupa: विश्व शांति स्तूप का 55वां वार्षिकोत्सव, कई दिग्गज होंगे शामिल

पटना। राजगीर भारत-जापान संबंधों का प्रतीक और बौद्ध धर्म का महत्वपूर्ण केंद्र है। आज विश्व शांति स्तूप का 55वां वार्षिकोत्सव है। इस अवसर पर भव्य समारोह का आयोजन किया जा रहा है। जिसका उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर समारोह में थाईलैंड, म्यांमार, जापान समेत कई एशियाई देशों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे।

इंटीग्रेटेड इमारत का होगा उद्घाटन

जापानी बौद्ध मंदिर के भिक्षुवों के मुताबिक ‘इस अवसर के लिए स्तूप की खास सजावट की गई है। स्तूप को नए सिरे से सफेद रंग से रंगा गया है। परिसर में व्यापक स्तर पर सफाई अभियान भी जारी है। इस कार्यक्रम के दौरान नवनिर्मित इंटीग्रेटेड बिल्डिंग का उद्घाटन किया जाएगा। समारोह में पर्यटन और उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा, सीजी के. के. बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के अध्यक्ष अत्सुहीरो होरिउची और CEO केंसूके होरिउची की भी मौजूद रहेंगे।

जापानी बौद्ध भिक्षु होंगे शामिल

बता दें कि बोधगया से एक पदयात्री दल, जिसमें जापानी बौद्ध भिक्षु शामिल हैं। वे सभी गुरुवार को राजगीर पहुंच गए हैं। राजगीर का ऐतिहासिक महत्व इसलिए भी है कि भगवान बुद्ध ने यहां कई सालों तक निवास किया था। साथ ही कई महत्वपूर्ण उपदेश भी दिए है। यहीं पर उनका महापरिनिर्वाण हुआ जिसके बाद प्रथम बौद्ध संगीति का आयोजन हुआ था।

16 करोड़ की लागत से बनी इमारत

बिहार पर्यटन विभाग ने साल 2022 में 16 करोड़ रुपए की लागत से इंटीग्रेटेड भवन निर्माण का काम शुरू किया था। इस भवन में देसी-विदेशी पर्यटकों को एक ही छत के नीचे सारी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। इस भवन को खास रूप से डिजाइन किया गया है, जिसमें 19 दुकानें स्थापित की गई हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news