Thursday, October 24, 2024

Government Jobs: दीवाली से पहले युवाओं के लिए बड़ी सौगात, 40 हजार शिक्षक पदों पर होगी बहाली

पटना। बिहार में दिवाली से पहले नीतीश सरकार प्रदेश के युवाओं को एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से जारी तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी सामने आई है।

39 हजार पदों पर होगी भर्ती

तीसरे चरण के तहत माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 39 हजार 391 पदों पर शिक्षकों की बहाली की जाएगी। इनमें 17,018 शिक्षकों की भर्ती माध्यमिक विद्यालयों में की जाएगी। वहीं 22,373 टीचरों की बहाली उच्च माध्यमिक विद्यालय में होगी। आरक्षण रोस्टर को स्वीकृति मिलने के बाद इन पदों के लिए प्रस्ताव शिक्षा विभाग ने सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दिया है। तीसरे चरण की शिक्षक बहाली की परीक्षा अगली साल जुलाई में आयोजित होगी, लेकिन आरक्षण रोस्टर क्लीयरेंस अब तक नहीं हो पाया।

शिक्षा विभाग से मांगी माफी

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से कई बार शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर मांग की गई थी। अब यह प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। अब सामान्य प्रशासन विभाग जल्द BPSC को 39,391 पदों पर बहाली के लिए अधिसूचना भेजा जाएगा। इसके साथ ही उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 6061 पदों पर हेडमास्टर की भी बहाली की जाएगी। हेडमास्टर पदों की बहाली के लिए भी शिक्षा विभाग ने आरक्षण रोस्टर क्लीयरेंस सामान्य प्रशासन को भेज दिया है।

रोस्टर के कारण हुई देरी

उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हेडमास्टरों की नियुक्ति के लिए प्रशासन विभाग अब बीपीएससी को अधियाचना भेजेगा। बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणामों में देरी होने का मुख्य कारण रोस्टर क्लीयरेंस था। विभाग को सभी जिलों से रोस्टर क्लीयरेंस नहीं मिला था। इस वजह से रिजल्ट में देरी हुई और अब तक बहाली नहीं हो पाई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news