Thursday, October 24, 2024

डाना तूफान को लेकर बिहार अलर्ट मोड पर, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

पटना: बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘डाना’ का असर बिहार के कुछ जिलों पर भी दिखेगा. इसे लेकर मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है. इस दौरान आपदा प्रबंधन विभाग ने भी लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.

शुक्रवार को मौसम बदलने के आसार

डाना के प्रभाव से आज शाम या देर रात तक बिहार के मौसम में बदलाव होगा. बिहार के कुछ हिस्सों में कल तेज हवा और बारिश की संभावना है. इसको लेकर पटना मौसम विभाग ने सात जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. 25 अक्टूबर को बिहार के 12 से ज्यादा जिलों में तूफान और बारिश की आशंका है.

जमुई, बांका समेत इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने जमुई, बांका, शेखपुरा, नवादा और लखीसराय जिले समेत कई जिलों में शुक्रवार के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक 25 अक्टूबर की सुबह इन जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश की संभावना है.

26 अक्टूबर तक इन जिलों में मौसम खराब

इसके साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं, जिनकी गति 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है. 26 अक्टूबर तक इन जिलों में कई जगहों पर बारिश हो सकती है. आपदा प्रबंधन विभाग ने किसानों से खराब मौसम के दौरान कृषि कार्य स्थगित रखने की अपील की है.

तापमान में आएगी कमी

इस दौरान तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में कहा है कि 25 अक्टूबर को इन जिलों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. विभाग ने कहा है कि चक्रवात चन्ना के दौरान तूफान और बिजली गिरने से खड़ी फसलों और पेड़ों को भी नुकसान हो सकता है.

कच्चे घर में रहने वालों से खास अपील

इस दौरान झुग्गियों, टिन और मिट्टी के घरों को भी नुकसान हो सकता है. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि अगर बारिश के दौरान बिजली या गड़गड़ाहट सुनाई दे तो पक्के घरों में शरण लें.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news