Wednesday, October 23, 2024

Storm: बिहार के इन जिलों को प्रभावित करेगा तूफान डाना

पटना। बिहार में आज मौसम में परिवर्तन आने लगा है। बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हो रहे चक्रवाती तूफान ‘डाना’ के कारण पूर्वी बिहार समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस तूफान का प्रभाव बिहार के 13 जिलों में नजर आएगा।

इन जिलों में होगा तूफान का प्रभाव

बांका, नालंदा, मुंगेर, भागलपुर, शेखपुरा, जहानाबाद, लखीसराय, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज समेत कई जिलों में इसका प्रभाव रहेगा। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है।
मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात ‘डाना’ 25 अक्टूबर की सुबह पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकरा सकता है। ओडिशा में 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार है। मौसम विभाग के मुताबिक 23 अक्टूबर से हवा की गति में वृद्धि हो सकती है।

कई जिलों में होगी बारिश

शाम तक यह पश्चिम बंगाल के तट पर पहुंचेगा। जहां भागलपुर और आसपास के जिलों में आसमान में काले बादल छाए रहेंगे। वहीं एक या दो स्थानों पर हल्की बूंदााबांदी हो सकती है। कटिहार, पूर्णिया और किशनगंज में शाम से हल्की स्तर की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने के आसार है। 26 अक्टूबर से मौसम साफ होना शुरु हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक तूफान का प्रभाव पूर्णिया में आज से ही देखने को मिल सकता है।

निर्देशों को पालन करें

इस दौरान आसमान में काले बादल होंगे। इसके अतिरिक्त हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के साथ बादलों की गर्जना होगी। साथ ही तेज हवाएं भी चलेगी। मौसम विभाग ने तूफान को लेकर चेतावी जारी की है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे सावधानी बरतें और आपदा प्रबंधन द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करें।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news